अपनी बॉडी लैंग्वेज को बेहतर बनाने के लिए जाने 10 तरीके क्या है?

यदि आप चाहते हैं कि ऑडियंस आपके प्रेजेंटेशन को पसंद करें तो प्रेजेंटेशन के दौरान अपने हाव-भाव को पॉजिटिव रखें तथा ध्यान रहे कि हँसता हुआ चेहरा सबको अच्छा लगता है।

हमेशा अपने ऑडियंस की आँखों में देखकर बात करें क्यों कि लोग ऐसे व्यक्तित्व को सुनना पसंद करते हैं जो उनके साथ आँख से आँख मिलाकर सीधा संवाद करने में यकीन करते हैं।

यदि आप प्रेजेंटेशन के लिए स्लाइड्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो स्लाइड्स एवं आपके स्टेटमेंट्स के बीच तालमेल बने रहना चाहिए। दर्शकों का ध्यान किसी विशेष बिंदु की ओर खीचने हेतु आप अपने हाथों एवं उंगलियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपने कंधों को सदैव सीधा रखें। जब भी आप किसी से मिले तो ना ज्यादा तन कर बैठे ना ही ज्यादा झुक कर, यह आपको दूसरों के सामने असुरक्षित प्रदर्शित कर सकता है।

अपने प्रेजेंटेशन के मुख्य बिन्दुओ को छोटे-छोटे भागों में बाटना न भूले एवं हर टॉपिक के ख़त्म होने के बाद कुछ समय के लिए दर्शको के साथ विनोदपूर्ण बात करें, इससे आपके दर्शक सीधा जुड़ाव फील करेंगे।

दर्शको द्वारा पूछे गए कठिन प्रश्नों का जवाब हमें धीर, गंभीर और शांत रह कर देने का प्रयत्न करना चाहिए यदि सवाल का जवाब न ज्ञात हो तो मुस्कुरा कर टाल दें क्यों कि आपके द्वारा दिया गया जवाब ही आपको भीड़ से अलग करने का काम करेगा।

अगर आप किसी के सामने अपने विचार रख रहे हैं तो पूरे आत्मविश्वास के साथ रखें। किसी भी प्रकार की हिचक झिझक अपनी बातों में प्रकट न होने दें। अपनी बात कहते हुए एक हल्की सी मुस्कान सदैव अपने चेहरे पर बनाए रखें।

प्रेजेंटेशन के दौरान आत्मविश्वास को बनाये रखने के लिए बीच-बीच में थोडा ब्रेक लें एवं जितना हो सके लम्बी सांस लें, इससे आपका तनाव कम रहेगा।

Download Best Personality Development Exam Books, Study Notes & More..