आपको भी टॉपर बना सकते हैं ये एग्जाम टिप्स 

नियमित तय घंटे पढ़ाई -  सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण क्वालिटी जो उनमें देखने को मिलती है वो यह है कि टॉपर लंबे समय तक सफल होने के लिए पूरे अनुशासन में रहते हैं।

नया सीखना/समझना -  प्रथम परन्तु सबसे महत्त्वपूर्ण तत्त्व जो सभी छात्रों को जानना चाहिए कि टॉपर्स में पढ़ने की इच्छा और नया जानने/सीखने का उत्साह होता है।

स्मार्ट स्टडी -  सम्पूर्ण पाठ्यक्रम को समय प्रबंधन के तहत समय से समाप्त करना और पढ़ाई के दौरान सूझ-बुझ से काम लेना इस प्रक्रिया में आता है।

नोट्स तैयार करना -  स्कूल/कॉलेज/कोचिंग में पढ़ाए गए पाठ्य के पश्चात भी खुद अध्ययन कर अपने नोट्स तैयार करना और पाठ्यक्रम को पूरा ख़त्म करना टॉपर बनाने में बहुत ही महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

हर टॉपिक को कांसेप्टवाइज समझें - टॉपर कभी भी किसी भी तथ्य को रट्टा मार कर याद नहीं करते बल्कि हर तथ्य को कांसेप्ट वाइज समझते हैं।

रीवीजन करना -  टॉपर अपने पढ़ें हुए ज्ञान को एक निश्चित अंतराल पर वैज्ञानिक तरीके से रीवीजन करते हैं ताकि वह परीक्षा के लिए उसे बेहतर तरीके से याद रख कर प्रकट कर सकें।

प्रश्न पूछने में कभी संकोच न करें -  टॉपर्स क्लास/कोचिंग/ग्रुप स्टडी में कुछ समझ में न आने पर वह अपने डाउट को तुरंत सबके सामने रखकर उसका हल प्राप्त करते हैं।

मॉक टेस्ट/मॉडल पेपर सॉल्व करना -  कॉम्पिटिटिव एग्जाम के टॉपर्स मॉक टेस्ट सीरीज और पिछले कुछ सालों के पेपर्स जरूर सॉल्व करते हैं।

परीक्षा में कठिन सवालों पर ज्यादा वक्त बर्बाद नहीं करना -  टॉपर्स कठिन सवालों पर ज्यादा वक्त बर्बाद करने की बजाय उन पर ज्यादा समय लगाते हैं जिनमें वे 100 परसेंट मार्क ला सकते हैं।

स्वास्थ्य पर ध्यान देना -  स्वस्थ्य रहने के लिए कम से कम छह घंटा सोना अनिवार्य है। वहीं स्वस्थ्य रहने के लिए पढ़ाई के साथ-साथ अंकुरित अनाज, नियमित भोजन के साथ फल एवं दूध का सेवन करना चाहिए।

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..