JEE Main 2022: अंतिम दिनों में ऐसे करें परीक्षा की तैयारी

एग्जाम पैटर्न को समझें -  एग्जामिनेशन पैटर्न की स्टडी जरूरी है। किस तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे, कितने पूछे जाएंगे, यह पता होने से परीक्षा के लिए खुद को बेहतर तैयार कर सकते हैं। 

एनसीईआरटी पर ज्यादा फोकस करें - पिछले कुछ वर्षों के पेपर में सबसे ज्यादा प्रश्न एनसीईआरटी से ही पूछे गए हैं। विशेषकर कैमिस्ट्री में एनसीईआरटी की टेक्स्ट बुक्स व अन्य स्टडी मैटेरियल की मदद लेंगे तो उपयोगी साबित होगा। 

कमजोर टॉपिक्स पर ध्यान दें -  यदि कोई टॉपिक कमजोर है तो पिछले वर्षों के पेपर्स को ज्यादा से ज्यादा सॉल्व कर प्रेक्टिस करें। इससे टॉपिक पर पकड़ के साथ आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। डर दूर होगा। 

मॉक टेस्ट की मदद जरूर लें -  परीक्षा के समयानुसार ही ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट दें। इस समय मॉक टेस्ट से विद्यार्थी खुद को परीक्षा के समय एवं माहौल में ढाल सकेंगे। 

नए टॉपिक्स से बचें -  आपने अभी तक जो पढ़ा है, उसको ज्यादा से ज्यादा रिवाइज करने का प्रयास करें, क्योंकि आप जितना ज्यादा प्रेक्टिस करेंगे, सब्जेक्ट व टॉपिक्स पर आपकी पकड़ उतनी ही ज्यादा मजबूत होगी। 

इन बातों का भी रखें ध्यान -  जितना पढ़ना जरूरी है उतना ही जरूरी है ब्रेक लेना। इससे से तैयारी के दौरान बोरियत नहीं होती और मूड भी फ्रेश रहता है। फ्रेश मूड के साथ तैयारी बेहतर हो सकती है। 

मेडिटेशन करते रहें -  ऐसा करना आपके माइंड के लिए बेहतर तो है ही साथ ही यह तैयारी को बूस्ट करने का भी कार्य करेगी। परीक्षा में जाने से पहले मेडिटेशन जरूर कर के जाएं। 

Gear Up JEE 2022 Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..