आखिरी समय में UPSC मेन्स परीक्षा की तैयारी के लिए अपनाएं ये टिप्स

समय का सही तरीके से उपयोग करें -  मेन परीक्षा से पहले आखिरी का एक महीना महत्वपूर्ण होता है और मेन्स को पास करने के लिए उम्मीदवारों को इस समय का सही उपयोग करना चाहिए। 

अध्ययन के लिए जरुरी योजना -  मेन्स के लिए UPSC पाठ्यक्रम काफी बड़ा है। इसलिए सबसे पहले उम्मीदवारों को एक महीने के लिए एक नई अध्ययन की योजना तैयार करनी चाहिए। 

कुछ भी नया न पढ़ें -  अंतिम समय में उम्मीदवारों को इस बात पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए कि उन्होंने कुछ नया अध्ययन करने के बजाय पहले से ही पढी हुई चाजों का रिवीजन करने पर ध्यान देना चाहिए। 

अपने द्वारा बनाए हुए नोट्स पढ़ें -  किताबें पढ़ने के बजाय वे जल्दी से रिवीजन के लिए अपने द्वारा बनाए गए नोट्स का उपयोग कर सकते हैं। 

रिवीजन करना महत्वपूर्ण है -  परीक्षा से पहले कम से कम दो बार पाठ्यक्रम के सभी विषयों का अच्छी तरह से रिवीजन करना महत्वपूर्ण है। 

पिछले साल के प्रश्न पत्र हल करें -  परीक्षा की तैयारी के लिए उम्मीदवारों को लास्ट महीने में पिछले साल के प्रश्न पत्र को हल करना होगा। इससे परीक्षा में समय को सही से मैनेज करने में भी मदद मिलेगी। 

मॉक टेस्ट से प्रैक्टिस करें -  समय पर मॉक टेस्ट लेने से भी काफी मदद मिल सकती है। इससे तैयारी और भी अच्छी हो जाएगी और अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करने में मदद मिलेगी। 

हर दिन समाचार पत्र पढ़ें -  उम्मीदवारों को एक महत्वपूर्ण नोटबुक में अपने विषयों और वर्तमान मामलों से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्यों/समाचारों को लिखने की आदत डालनी चाहिए, जो कि मेन्स परीक्षा के लिए काफी उपयोगी हो सकते हैं। 

Start Your UPSC Exam Preparation with Top Recommended books, Study materials, test series & more..