ऐसे सॉल्व करें केमिस्ट्री का पेपर, बन जाएंगे 12वीं के टॉपर

Arrow

शुरुआत एनसीईआरटी बुक्स से करें

Arrow

एनईईटी पाठ्यक्रम का पालन करें और एनसीईआरटी पाठ्यक्रम की किताबों से तैयारी शुरू करें। यह एक पारंपरिक तथ्य है कि नीट में पूछे जाने वाले अधिकांश प्रश्न एनसीईआरटी की किताबों पर आधारित होते हैं।

पी, एस, एफ और डी ब्लॉक एलिमेंट्स पर ध्यान दें

Arrow

अकार्बनिक रसायन की तैयारी करते समय, आपको पी, एस, एफ और डी ब्लॉक तत्वों के अध्यायों पर अधिक ध्यान देना चाहिए। उल्लिखित अध्यायों को स्कोर करना आसान है क्योंकि प्रश्न तथ्यात्मक रूप से आधारित हैं।

अतिरिक्त प्रयास करें 

Arrow

 अकार्बनिक रसायन विज्ञान के कुछ अध्यायों को तथ्यों या अवधारणाओं को समझने के लिए बार-बार अध्ययन करने की आवश्यकता हो सकती है। साथ ही, कभी-कभी, आप विभिन्न अवधारणाओं को सीखने में कम रुचि पा सकते हैं।

पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों पर ध्यान दें 

Arrow

यह देखना महत्वपूर्ण है कि पिछले वर्ष के एनईईटी प्रश्नपत्रों में कितने अकार्बनिक रसायन विज्ञान के प्रश्न पूछे गए थे। यह न केवल आकांक्षी के आत्मविश्वास के स्तर को बढ़ाएगा बल्कि विषय पर अच्छी पकड़ भी बनाएगा।

महत्वपूर्ण सूत्रों की सूची बनाएं

Arrow

 छात्र को दैनिक तैयारी के दौरान भी अकार्बनिक रसायन विज्ञान के सभी महत्वपूर्ण सूत्रों की सूची बनानी चाहिए। ये सूत्र लंबे समय तक रिवीजन के दौरान मदद करेंगे और मॉक टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

थ्योरी के बजाय कॉन्सेप्ट चुनें  

Arrow

- एनईईटी एक वैचारिक परीक्षा है जहां उम्मीदवारों से समस्याओं को हल करने के लिए ज्ञान को लागू करने की अपेक्षा की जाती है।आपका ध्यान सैद्धांतिक ज्ञान के संचय पर नहीं होना चाहिए, बल्कि इसे अवधारणात्मक रूप से लागू करने पर होना चाहिए। अकार्बनिक रसायन विज्ञान की तैयारी के लिए भी यही लागू होगा।

रिवीजन की योजना  

Arrow

समय को इस तरह विभाजित करें कि आप रिवीजन पर भी समान रूप से ध्यान केंद्रित कर सकें। रसायन विज्ञान के पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद, संशोधन के लिए अतिरिक्त महत्व दें और संशोधन के दौरान बुलेट बिंदुओं के साथ लघु नोट्स का उपयोग करें।

प्रभावी समय प्रबंधन

Arrow

 अंत में, अकार्बनिक रसायन विज्ञान में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए समय प्रबंधन सबसे महत्वपूर्ण कौशल है। प्रतिदिन अकार्बनिक रसायन विज्ञान के प्रश्नों के अभ्यास के लिए समय निकालें।

Gear Up Class 12 Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..