ऐसे समझें ऑनलाइन एग्जाम का पैटर्न, इन बातों का रखें ख्‍याल 

क्‍या होती है ऑनलाइन परीक्षा   ये परीक्षा कागज-कलम से नहीं बल्कि कंप्‍यूटर पर दी जाती है. परीक्षा शुरू होने से पहले 15 मिनट स्टार्ट ट्यूटोरियल से परीक्षा के नियम बताए जाते हैं. फिर परीक्षा शुरू होती है. कंप्‍यूटर की-बोर्ड और माउस के माध्‍यम से ही आप प्रश्नों के उत्तर दे पाते हैं। 

लिखित परीक्षा से कैसे अलग -  लिखित परीक्षा में टेस्ट बुकलेट दी जाती है. पर इसमें नहीं. परीक्षा केंद्र में लगाए गए कैमरे से फोटो और बायोमेट्रिक इम्प्रेशन लिया जाता है। 

दी जाती है परीक्षा सामग्री - परीक्षा में बैठने के लिए आपको कंप्‍यूटर पर आपका यूजर आईडी और पासवर्ड दिया जाता है परीक्षा कक्ष में रबर, पेंसिल, कागज आदि सामग्री रफ कार्य के लिए दी जाती है, परीक्षा समाप्त होने के बाद वापस ले ली जाती है। 

कंप्‍यूटर स्क्रीन पर होती है घड़ी - कंप्‍यूटर स्क्रीन पर एक घड़ी भी दिखाई देती है, जो घटते क्रम में चलती है। इससे आपको पता रहता है कि आपके पास कितना समय शेष बचा है। 

ऑनलाइन परीक्षा में ध्यान  रखने वाली बातें -  

ऑनलाइन परीक्षा की सेंटर में छात्रों की मदद के लिए Instructor भी मौजूद रहते हैं, जो परीक्षा के दौरान होनेवाली किसी भी समस्या को दूर करते हैं। 

यदि परीक्षा देते समय आपका कंप्यूटर अचानक बंद हो जाता है या mouse ठीक तरह से काम नहीं करता है, तो आप घबराएं नहीं और तुरंत इंस्ट्रक्टर को सूचना दें। 

लिखित परीक्षा की तरह ही ऑनलाइन परीक्षा के दौरान भी समय सीमा पर ध्यान देना जरुरी है, क्योंकि समय -सीमा के समाप्त होते ही प्रश्न-पत्र सेट का विंडो अपने आप बंद हो जाते है और आपके द्वारा दिए गए उत्तर automatic save हो जाते हैं।

Gear Up for Competitive Exam Preparation with Best Books, Study Notes, Test Series & More..