ऐसे करेंगे Board Exam की तैयारी तो पक्के हैं अच्छे नंबर 

उचित स्टडी प्लान है जरुरी -  छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे वे एक उचित स्टडी प्लान का पालन करके अपनी तैयारी को बेहतर बनाएं ताकि उन्हें अच्छे अंक प्राप्त हो सके। 

सिलेबस को समझना -  सबसे पहले तो सिलेबस को समझना छात्रों की तैयारी के लिए सबसे अधिक जरूरी है। हर दिन एक टारगेट बनाएं और आईसीएसई, आईएससी परीक्षाओं के लिए टॉपिक वाइज सिलेबस को कवर करें। 

स्टडी प्लान को रोज फॉलो  करें -  एक टाइम टेबल बनाना और रोज उस पर टिके रहना बेहद जरूरी है। यह जरूरी है कि स्टडी प्लान रोज फॉलो किया जाए और परीक्षा की तैयारी की जाए। 

सभी विषयों को बराबर समय दें - छात्रों को हर दिन को अलग-अलग हिस्से में बांटकर तैयारी करनी चाहिए ताकि सभी विषयों को बराबर समय दिया जा सके। बैलेंस्ड स्टडी बेहतर अंक पाने का बेहतर तरीका है। 

सैंपल पेपर -  विभिन्न प्रकार के प्रश्नों को समझने के लिए, छात्रों को पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों के साथ-साथ आईसीएसई, आईएससी सेमेस्टर 2 के सैंपल पेपर को भी हल करना होगा। 

कॉन्सेप्ट याद करने के लिए शॉर्ट नोट  बनाएं -  कई टॉपर्स और एक्पर्ट पढ़ाई के दौरान शॉर्ट नोट्स तैयार करने की सलाह देते हैं। शॉर्ट नोट बनाने से कॉन्सेप्ट याद रखने में भी मदद मिलेगी। 

लंबे आंसर को पॉइंटर्स में बदलें -  महत्वपूर्ण फ़ार्मुलों के नोट्स बनाएं और लंबे आंसर को पॉइंटर्स में बदलें। यह सब छात्रों को अंतिम समय की तैयारी में मदद करेगा। वे हमेशा नोट्स पर वापस जा सकते हैं और याद कर सकते हैं।  

नियमित ब्रेक लें -  बोर्ड परीक्षा की तैयारी अक्सर टेंशन और स्ट्रेस वाली हो जाती है। इसी कारण छात्रों को यह सलाह दी जाती है कि परीक्षा की तैयारी के समय नियमित रूप से ब्रेक लें और आराम करते रहें। 

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..