ऐसे करेंगे JEE की तैयारी तो पक्के हैं अच्छे नंबर

तैयारी के दौरान सबसे जरूरी है पढ़ाई के दौरान एकाग्र रहना और पॉजिटिव एटिट्यूड बनाए रखना। एक्राग होने पर हम ज्यादा अच्छे से तैयारी कर सकते हैं। 

परीक्षा के दौरान टाइम मैनेजमेंट का एक बड़ा रोल होता है। टाइम मैनेजमेंट अधिक से अधिक प्रैक्टिस के साथ ही संभव है इसीलिए यह जरूरी है कि चात्र ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट दें और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र हल करें। 

जेईई में सफलता के लिए जरूरी है कि कम समय में सारे प्रश्न हल किे जाएं। लेकिन स्पीड बनाने के चक्कर में गलतियां करने की गुंजाइश नही होनी चाहिए। 

सैंपल पेपर्स की प्रैक्टिस करें जो प्रश्नों के पैटर्न के बारे में एक सही आइडिया देंगे और टाइम मैनेजमेंट में सुधार करने में मदद करेंगे। पूछे गए प्रश्नों के लेवल को समझने के लिए पिछले वर्ष के जेईई के पेपर को हल करें। 

जितना पढ़ना जरूरी है उतना ही जरूरी है ब्रेक लेना। इससे से तैयारी के दौरान बोरियत नहीं होती और मूड भी फ्रेश रहता है। फ्रेश मूड के साथ तैयारी बेहतर हो सकती है। 

ध्यान लगाएं और मेडिटेशन करते रहें। ऐसा करना आपके माइंड के लिए बेहतर तो है ही साथ ही यह तैयारी को बूस्ट करने का भी कार्य करेगी। परीक्षा में जाने से पहले मेडिटेशन जरूर कर के जाएं। 

अधिक तनाव में न आएं। शारीरिक और मानसिक फिटनेस के लिए हर रात पांच से छह घंटे की नींद जरूरी है, खासकर जेईई मेन 2022 से तीन-चार दिन पहले। आराम ताजगी हासिल करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि दिन में ज्यादा ना सोएं। 

प्रेशर और टेंशन को भूलकर तैयारी में अपना सत-पर्तिशत पर्यास करिए और सफलता निश्चित ही आपके सामने होगी। 

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More..