ऐसे करें UGC NET Exam की तैयारी, जानिए जरूरी टिप्स

सिलेबस को कवर करें -  आपको अपने सिलेबस से पूरी तरह परिचित होना चाहिए। अब सारे प्रश्न ऑब्जेक्टिव ही आते हैं, इसलिए किसी भी टॉपिक को छोड़ना नहीं चाहिए। 

रिवीजन पर करें फोकस -  एक स्ट्रेटजी बना लें कि 1 दिन आपको इस चैप्टर और टॉपिक का रिवीजन खत्म करना है, और तय समय में उसे पूरा करें। अगर आपका रिवीजन अच्छा रहेगा तो आप एग्जाम के समय कुछ भूलेंगे नहीं । 

कमजोर टॉपिक पर ज्यादा करें फोकस - आप जिन भी टॉपिक्स में कमजोर हैं उन पर ज्यादा ध्यान दें, ऐसे न करने पर एग्जाम में आपको प्रॉब्लम हो सकती है। 

पिछले 5 साल के पेपर सॉल्व करें - यूजीसी नेट के पिछले 5 साल के पेपर ले और हर 2 दिन में 1 पेपर सॉल्व करें। इससे आपका रिवीजन होगा, साथ ही कई टॉपिक्स भी कवर हो जाएंगे। 

किताबों में पिछले पेपर्स भी होते है - आप पिछले साल के पेपर्स ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही नेट की तैयारी के लिए आने वाली अधिकतर किताबों में पिछले पेपर्स दिए होते हैं। 

मॉक टेस्ट की लें मदद -  मॉक टेस्ट बिल्कुल एग्जाम की तरह होता है और इसे देने से आपकी तैयारी टेस्ट हो जाएगी, साथ ही आपको एग्जाम पैटर्न की भी अच्छी जानकारी हो जाएगी। 

प्रेशर न लें -  प्रेशर के चक्कर में आप परीक्षा में गलती का शिकार हो सकते हैं. शांत मन और दिमाग से एग्‍जाम देने जाएंगे तो सफलता का फासला थोड़ा और कम हो जाएगा। 

Start Your UGC NET Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..