ऐसे करें JNVST Exam की तैयारी

एग्जाम पैटर्न को समझें - जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा (JNVST) के लिए एग्जाम पैटर्न और सिलेबल को अच्छे से समझें। एंट्रेंस एग्जाम में मेंटल एबिलिटी टेस्ट (40 प्रश्न), गणित (20 प्रश्न) और भाषा (20) से सवाल पूछे जाते हैं।

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करें - एग्जाम पैटर्न को समझने के लिए पिछले पेपर्स से कर कर सकते हैं। आप इन पेपरों को 2 घंटे में हल करें। ऐसा करने से आपको अंदाजा हो जाएगा कि पेपर कैसा हो सकता है। इससे आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान दें - आपको 120 मिनट में 80 प्रश्न हल करने हैं। यानी आपको एक प्रश्न सॉल्व करने के लिए 1.5 मिनट का समय मिलेगा। लेकिन कुछ प्रश्नों में आपको अधिक समय देना होगा और अन्य में आपको कम समय देना होगा। 

परफेक्ट स्टडी प्लान बनायें -  सिलेबस के हिसाब से सभी विषयों को टाइम दें। स्टडी प्लान बनाएं और हर सेक्शन या विषय के लिए कम से कम एक घंटा निकालें।

नोट्स बनायें - बेसिक्स से शुरुआत करें और नोट्स बनाएं ताकि तैयारी के दौरान आप कभी भी इन नोट्स को बिना किसी भी कनफ्यूजन को दूर कर सकें। चीजों का जल्दी और आसानी से समझने के लिए यह बेहद असरदार होते हैं। 

तैयारी के दौरान थोड़ा ब्रेक लें - ध्यान रहे स्टडी के बीच-बीच में ब्रेक लेना भी बेहद जरूरी होता है। यह आपको रिफ्रेश और फोकस करने में मदद करता है। बिना ब्रेक लिए लंबे समय तक पढ़ाई करना अच्छी प्रैक्टिस नहीं मानी जाती।

रिवीजन करें - एक बार जब आप एक विषय या सेक्शन की पढ़ाई कर लेते हैं तो अगले सेक्शन पर जाने से पहले रिवीजन जरूर करें।

आत्मविश्वास बनायें रखें - इतना तनाव न लें कि यह आपकी परफॉर्मेंस पर गलत असर पड़े। पूरे कॉन्फिडेंस के साथ अच्छे से तैयार होकर एग्जाम सेंटर पर पहुंचे।

अच्छा और पोष्टिक खाना खाएं - स्वस्थ और समय पर भोजन लेना न भूलें क्योंकि यह आपको एक स्वस्थ दिमाग देता है जो आवश्यक रूप से अच्छी तैयारी के लिए बेहद जरूरी है।

अपने आपको हाइड्रेडेट रखें - एग्जाम के समय घबराएं नहीं, शांत रहें और रोजाना खूब पानी पिएं।

Gear Up for JNVST Exam Preparation with Best Books, Study Notes, Test Series & More..