ट्रेवल एंड टूरिज्म, ऐसे बनाएं इस फील्ड में करियर

Travel And Tourism करियर स्कोप -  होटल मैनेजमेंट, एविएशन, क्रूज इंडस्ट्री जैसे विभिन्न क्षेत्रों में ट्रेवल और टूरिज्म में करियर की अपार संभावनाएं हैं। ट्रेवल और टूरिज्म इंडस्ट्री में एक प्रोफेशनल को ऐसे स्किल की आवश्यकता होती है जो जल्द ही क्रिएटिव थिंकिंग, इनसाइट्स परफेक्शंस, को बड़े पैमाने पर डेवलप कर सके।  

तेजी से बढ़ा है पर्यटन का महत्व -  वर्ल्ड ट्रेवल एंड टूरिज्म काउंसिल (डब्ल्यूटीटीसी) के अनुसार, भारत की अर्थव्यवस्था में पर्यटन का महत्व पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ा है और आने वाले दशक में इसके और भी अधिक तक पहुंचने की उम्मीद है।

एविएशन -  ट्रेवल एंड टूरिज्म में एविएशन सबसे पॉपुलर जॉब में से एक है क्योंकि यह दुनिया भर में काम करने और ट्रेवल करने के कई अवसर देता है। 

ट्रेवल एजेंट -  यह ट्रेवल और टूरिज्म में सबसे पॉपुलर जॉब में से एक है। इसमें ट्रेवलर्स के जर्नी प्रोग्राम बनाने के लिए ट्रेवल एजेंट के पास बेहतर मैनेजमेंट और बजट स्किल की आवश्यकता होती है।

टूर गाइड -  नई जगहों को एक्सप्लोर करने के जुनून के साथ कहानी कहने की कला एक टूर गाइड को औरों से अलग करता है। ट्रेवल और टूरिज्म के क्षेत्र में टूर गाइड एक अट्रैक्टिव जॉब में से एक माना जाता है, यह करियर आपको नई भाषाओं, संस्कृतियों और एक्सपीरियंस के मौके देता है।

एक्जीक्यूटिव शेफ -  ट्रेवल और टूरिज्म में अत्यधिक क्रिएटिव और डिमांड वाली नौकरियों में से एक के रूप में, एक एक्जीक्यूटिव शेफ को नए व्यंजन बनाने के लिए एक एक्सपेरिमेंटल माइंड और अट्रैक्टिव रूप से पेश करने के लिए एक आर्टिस्टिक आई की जरूरत होती है।

क्रूज शिप डायरेक्टर -  एक क्रूज डायरेक्टर क्रूज का एडमिनिस्ट्रेटर होता है जो क्रूज पर इंटरटेनमेंट, लीजर और कल्चरल ईवेंट्स के लिए रिस्पांसिबल होता है। वह कॉर्पोरेट के प्राइमरी फेस के रूप में काम करता है। क्रूज डायरेक्टर अक्सर पब्लिक डिक्लेरेशन देते नजर आते हैं।

पीआर मैनेजर -  एक पीआर मैनेजर पूरे ब्रांड की छवि और प्रतिष्ठा को बनाए रखने के लिए विशिष्ट रणनीतियों की योजना बनाते हैं। वे कंपनी के प्रवक्ता के रूप में भी काम करते हैं। इन्हें अपने ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए दुनिया भर में ट्रेवल करने के कई मौके मिलते हैं।

Download Best Career Development Books, Study Notes & More..