एयर होस्टेस बनने के लिए क्या जरूरी है?

एयर होस्टेस कोर्सेस -  12वीं के बाद आप एयर होस्टेज बनने के लिए तीन प्रकार के कोर्स होते हैं - सर्टिफिकेट कोर्स, डिप्लोमा कोर्स, डिग्री कोर्स।

एयर होस्टेस बनने के लिए आयु सीमा -  एयर होस्टेस बनने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु  25 होनी चाहिए।

एयर होस्टेस बनने के हाइट -  एयर होस्टेस बनने के आपकी हाइट कम से कम 157.5 सेंटीमीटर हो. अच्छा स्वास्थ्य व परफेक्ट आईसाइट होना भी बेहद आवश्यक है।

एयर होस्टेस बनने के भाषा की समझ -  एयर होस्टेस बनने के लिए आपकी इंग्लिश, हिन्दी के अतिरिक्त विभिन्न विदेशी भाषाओं पर पकड़ होनी चाहिए।

एयर होस्टेस का काम -

यात्रियों की सुविधा व सुरक्षा को सुनिश्चित करना -  एक एयर होस्टेस को किसी भी उड़ान से पहले उन्हें आपातकालीन व सुरक्षा प्रबंधकों का निरीक्षण करना होता है ताकि विमान व विमान में यात्रियों की सुरक्षा को सुनिश्चित कर सकें।

विमान से उतरने में यात्रियों की सहायता करना -  जब विमान लैंडिंग करता है तब एयर होस्टेस यात्रियों को उनका सामान उतारने व उन्हें विमान से उतरने में भी मदद करती हैं।

उड़ान से पहले व बाद में विमान की जांच करना -  एयर होस्टेस विमान के उड़ान भरने से पहले सभी सुरक्षा उपकरणों की जांच करती हैं और यह सुनिश्चित करती हैं कि सभी उपकरण ठीक प्रकार से काम कर रहे हैं।

एंट्रेंस एग्जाम -  एयर होस्टेस कोर्स में प्रवेश के लिए, देश के कुछ शीर्ष कॉलेज और विश्वविद्यालय AIAEE, NCHMCT JEE और AEEE जैसी प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। कुछ निजी संस्थान अपनी 10 + 2 बोर्ड परीक्षाओं में छात्र के प्रदर्शन के आधार पर सीधे प्रवेश भी देते हैं।

कैसे करें परीक्षा और इंटरव्यू की तैयारी -

अपने दोस्तों के साथ बैठकर खुद के धैर्य का टेस्ट आप कर सकते हैं। इसमें कोई ऐसी परिस्थिति रची जा सकती है जिससे आपको गुस्सा आए या आप परेशान हो जाएं।

कई इंस्टीट्यूट्स ऐसे हैं जहां इसकी पढ़ाई करवाई जाती है, आपको वहां एयर होस्टेस बनने की पूरी ट्रेनिंग दी जाती है. ऐसे किसी इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेना अच्छा रहेगा।

समय-समय पर कई एयरलाइंस एयरहोस्टेस के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित करते हैं. कुछ एयरलाइंस लिखित परीक्षा का आयोजन भी करती हैं, जिसमें वे एप्टीट्यूट टेस्ट लेते हैं।

Download Best Personality Development Books, Study Notes & More..