एयरफोर्स में कैसे जाये?

दो ग्रुप में कर सकते हैं जॉइन -  भारतीय वायु सेना ज्वाइन करने के लिए एक कैंडिडेट के पास दो ऑप्शन होते हैं एक ग्रुप एक्स दूसरा ग्रुप वाई।  

इंडियन एयर फोर्स ग्रुप एक्स -  अगर आप इंडियन एयर फोर्स ग्रुप एक्स जॉइन करना चाहते हैं तो आपके पास 12वी  की डिग्री जो कि साइंस में कम से कम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है।  

इंडियन एयर फोर्स ग्रुप वाई -  जिस विद्यार्थी ने कक्षा 12वीं पास कर ली है वह इंडियन एयर फोर्स ग्रुप वाई के अंतर्गत अप्लाई कर सकता है यह जरूरी नहीं है कि उसने कक्षा 12वीं में साइंस ली हो या कॉमर्स ली हो या आर्ट्स ली हो। 

ऐज लिमिट -  इंडियन एयर फोर्स के लिए अप्लाई करने के लिए विद्यार्थी की उम्र 17 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अगर विद्यार्थी म्यूजिशियन ट्रेड के लिए अप्लाई करना चाहता है तो उसकी उम्र 17 से 25 वर्ष के बीच होनी आवश्यक है। 

इंडियन एयर फोर्स ग्रुप एक्स एंड वाई सिलेक्शन प्रोसेस -

सबसे पहले अभ्यार्थियों को एक लिखित परीक्षा पास करनी होती है, उसके बाद चयनित विद्यार्थी फिजिकल टेस्ट के लिए चुने जाते हैं। 

फिजिकल टेस्ट करने के बाद विद्यार्थी इंटरव्यू के लिए जाते हैं। अंत में मेडिकल चेक अप करने के बाद फाइनल सिलेक्शन लिस्ट जारी की जाती है। 

इंडियन एयरफोर्स की तैयारी के लिए इन टिप्स करें फॉलो -

जिस भी पोस्ट के लिए आप अप्लाई कर रहे हैं उस पोस्ट से संबंधित नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके अच्छे तरीके से पढ़ें। उसमें जितने भी इंस्ट्रक्शंस दी गई है उनका पालन करें। 

संबंधित पोस्ट का सिलेबस डाउनलोड करें और उसके अनुसार अपनी तैयारी शुरू करें। 

जितने भी महत्वपूर्ण प्वाइंट्स हो उनको अलग से नोट या लिखित रूप में अपने पास रखते जाएं ताकि तैयारी करते समय आप उनको ध्यान में रख सकें। 

एक अच्छा अनुशासन आपको नौकरी दिलवाने में बहुत मदद करता है। इसलिए अपना टाइम टेबल और अपना पढ़ाई का समय निर्धारित करें और उसके अनुसार अपनी तैयारी करें। 

इंटरनेट के माध्यम से पिछले सालों के पेपर डाउनलोड करके उन के माध्यम से तैयारी करें तो यह आपके लिए बेहतर होगा। 

भारतीय वायु सेना ज्वाइन करने के लिए आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ होना अति आवश्यक है इसलिए अपने शरीर का ध्यान रखते हुए नियमित रूप से व्यायाम करना और दौड़ लगाना ना भूलें।

Gear Up AFCAT Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..