अगर बढ़ाना चाहते हैं JEE Main 2022 में अपनी रैंक को 30 %, तो ज़रूर अपनाएं ये टिप्स

एक टारगेट तय करें -  सबसे पहले छात्र को क्षमता के मुताबिक टारगेट तय करना चाहिए। यह टारगेट काल्पनिक नहीं होना चाहिए, बल्कि, यह ऐसा होना चाहिए जिसे आप हासिल कर सकें। 

आसान टॉपिक पर फोकस -  मैन एग्जाम में आपसे हर एक टॉपिक से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। आखिरी महीने में आसान टॉपिक से शुरुआत करें और फिर एडवांस लेवल के टॉपिक पर जाएं।   

सैंपल पेपर से प्रैक्टिस करें -  सैंपल पेपर छात्रों के लिए वरदान का काम करते हैं, सैंपल पेपर से छात्रों को हर विषय के कॉन्सेप्ट को अच्छे से समझने और आसान बनाने में मदद मिलेगी। 

एग्जाम पैटर्न को जानें -  छात्र JEE main exam को अपने ऊपर इतना हावी कर लेते हैं कि वे तनाव और अवसाद के शिकार हो जाते हैं। लेकिन एग्जाम पैटर्न को जानने के बाद उनकी शंका कुछ हद तक दूर हो जाती है। 

तैयारी के लिए सही समय -  JEE Main की तैयारी 11वीं कक्षा से शुरू कर देनी चाहिए जो कक्षा 11वी से तैयारी शुरू करते हैं, उनके प्रवेश परीक्षा में सफल होने की संभावना अधिक होती है। 

तैयारी के लिए योजना बनाएं -  पाठ्यक्रम के अलावा, उम्मीदवारों को परीक्षा में आने वाले प्रश्नों के प्रकार, अंकन योजना, पात्रता, अनुभागीय वेटेज, परीक्षा का तरीका, प्रवेश परीक्षा का कठिनाई स्तर आदि की भी अच्छी तरह से जांच करनी चाहिए। 

कांसेप्ट को अच्छे से समझें -  कांसेप्ट की पूरी समझ रखने वाले उम्मीदवार उन लोगों की तुलना में बेहतर कर सकते हैं जो JEE Main परीक्षा के लिए सिर्फ टॉपिक्स का अध्ययन/तैयारी करते हैं।

पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों से अभ्यास करना -  JEE Mains को क्रैक करने के इच्छुक उम्मीदवारों को JEE Mains के कम से कम पिछले 10 वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करना चाहिए। इससे उन्हें परीक्षा में आने वाले प्रश्नों को हल करने के लिए आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद मिलती है, साथ ही वे समय प्रबंधन भी सीख सकते हैं।

रिवीजन के दौरान समय बचाने के लिए शॉर्ट नोट्स बनाएं -  सूत्रों को याद करने और कठिन विषयों को कम समय में रिवीजन करने के लिए छोटे नोट्स बनाना जरुरी है। इन छोटे नोट्स का उपयोग रिवीजन के समय करना चाहिए जब उनके पास सीमित समय होता है। 

दबावमुक्त रहें और स्वास्थ्य का ध्यान रखें - अपनी क्षमता के अनुसार कुछ घंटों या उससे अधिक के अध्ययन के बाद छोटे-छोटे ब्रेक लें या गेम खेलें। आप योग की सहायता भी ले सकते हैं। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप संतुलित आहार लें और अपनी नींद पूरी करें।

Gear Up JEE 2022 Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..