अगर आप जॉब इंटरव्यू में हो रहे बार-बार रिजेक्ट तो अपनाएं यह टिप्स 

कई बार आपको ऐसा लगता होगा कि आपने डिग्रियां तो बहुत हासिल की हैं, लेकिन इसके बावजूद आप अपनी मनचाही नौकरी नहीं ले पा रहे हैं. कई बार ऐसा भी देखा गया है कि बहुत से लोग कम उम्र में ही काफी तरक्की हासिल कर लेते हैं, लेकिन कई लोग काफी मेहनत करने के बावजूद भी मनचाहा मुकाम हासिल करने में असफल रहते हैं. 

अप्रोच की अहमियत 

कई बार ऐसा देखा गया है कि किसी खास पद के लिए उन कैंडिडेट को प्राथमिकता दी जाती है, जिनकी अप्रोच यानी उसके लिंक, कॉन्टेक्ट या कनेक्शन दूसरे से बेहतर होते है. ऐसे में आप जिस भी इंडस्ट्री में जॉब करना चाहते हैं, आप वहां अपने साथ के दोस्तों, अपने सीनियर्स व जूनियर्स आदि के साथ अच्छे रिश्ते बनाकर रखें.  

ए़डिट करते रहें रिज्यूमे 

कैंडिडेट इस बात का ध्यान दें कि वे जब भी किसी जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो उससे पहले जॉब प्रोफाइल के अनुसार अपना रिज्यूमे जरूर एडिट कर लें. इसके अलावा कैंडिडेट जॉब रोल के हिसाब से ही अपनी स्किल्स रिज्यूमे में ऐड करें.  

एटिकेट्स का रखें ध्यान 

किसी भी जॉब इंटरव्यू की तैयारी करते समय आप केवल चुनिंदा सवालों के जवाब तैयार ना करें, बल्कि उस इंटरव्यू के लिए अपने आउटफिट और हाव-भाव का भी खास ध्यान दें 

इंप्रेसिव बायोडाटा (Impressive Resume) 

ज्यादातार कंपनियों या संस्थानों में जॉब वेकेंसी के अनुसार मंगाए गए बायोडाटा या सीवी को शॉर्ट-लिस्ट करने के बाद ही कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता हे। इसलिए सबसे पहले जरूरी है कि अपना सीवी बहुत ही आकर्षक बनाएं।  

आत्मविश्वास बनाए रखें 

फर्स्ट इंप्रेसन इज लास्ट इंप्रेशन, किसी भी इंटरव्यू के लिए सच्चाई यही है। जब भी आप इंटरव्यू के लिए जाएं पूरे आत्मविश्वास के साथ जाएं। आपके चलने का तरीका, बैठने का तरीका, बात करने का तरीका और पहनावा ये सब इंटरव्यू लेने वाली टीम को बहुत ज्यादा प्रभावित करते हैं। 

घबराहट को हावी न होने दें 

बिना घबराए पूरे आत्मविश्वास के साथ पूछे गए प्रश्नों का कम शब्दों में सटीक जवाब दें। जिस भी प्रश्न के उत्तर न आते हों, उसके लिए उल्टे-सीधे जवाब देने के बजाय, विनम्रता के साथ क्षमा मांगे। इस दौरान भी आपका आत्मविश्वास ही उनपर सकारात्मक प्रभाव डालेगा।  

कॉन्फिडेंस को परखें  

अपने घर वालों की मदद से इंटरव्यू की तैयारी करें इससे आप अपने कॉन्फिडेंस को अच्छी तरह से परख सकेंगे। घर के बड़ों या अपने भाई-बहनों की मदद से इंटरव्यू में पूछे जानेवाले कॉमन सवालों की तैयारी करें।  

Download Higher Education Books, Study Notes, Test Series & More..