अगर आप जॉब इंटरव्यू में हो रहे बार-बार रिजेक्ट तो अपनाएं यह टिप्स

अप्रोच की अहमियत -  आप जिस भी इंडस्ट्री में जॉब करना चाहते हैं, आप वहां अपने साथ के दोस्तों, अपने सीनियर्स व जूनियर्स आदि के साथ अच्छे रिश्ते बनाकर रखें। यह अप्रोच आज के समय में बेहद कारगार साबित होती है। 

ए़डिट करते रहें रिज्यूमे -  कैंडिडेट जॉब रोल के हिसाब से ही अपनी स्किल्स रिज्यूमे में ऐड करें। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि एक कैंडिडेट का रिज्यूमे इंटरव्यू की पहली सीढ़ी होती है। 

एटिकेट्स का रखें ध्यान -  किसी भी जॉब इंटरव्यू की तैयारी करते समय आप केवल चुनिंदा सवालों के जवाब तैयार ना करें, बल्कि उस इंटरव्यू के लिए अपने आउटफिट और हाव-भाव का भी खास ध्यान दें।

मन को शांत रखने का प्रयास करें - अगर आप इंटरव्यू के दौरान नर्वस होते हैं या हड़बड़ी दिखाते हैं तो आपके रिजेक्शन का चांस बढ़ जाता है, इसलिए इंटरव्यू के समय अपने मन को शांत रखने का प्रयास करें।

खुद पर फोकस -  अगर आप किसी भी इंटरव्यू की तैयारी कर रहे हैं या उसे देने जा रहे हैं तो पढ़ाई-लिखाई  या प्रोफाइल से जुड़े सवाल के अलावा आपको खुद पर फोकस करना चाहिए।

कॉन्फिडेंस -  आपके आसपास क्या हो रहा है, इसकी जानकारी होनी चाहिए। आपका तौर-तरीका और कॉन्फिडेंस भी काफी इंप्रेस करता है।

साथ रखें सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स -  जॉब इंटरव्यू (Job Interview Tips) के लिए जाने से पहले अपने सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स को एक जगह पर इकट्ठा करके रख लें। इससे इंटरव्यू वाले दिन कुछ भी मिस नहीं होगा और आप इंटरव्यूअर के सामने अपनी फाइल रख सकते हैं। 

खुद का करें आकलन -  अगर आप खुद का आकलन करेंगे तो पाएंगे कि आपके साथ पहले भी इस तरह से कई बार हो चुका है जब आपकी कोशिशें नाकामयाब रही हैं।

नजर में बने रहने के लिए अपनाएं यह तरीके -  इंटरव्‍यू के दौरान जब आपको बोला जाए कि आपको नौकरी नहीं मिल सकती तो सबसे पहले उसका कारण पूछें। साथ ही अपने खास स्किल के बारे में भी बताए।

Gear Up IT Interview With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..