अच्छी करनी है Vocabulary? जरूर अपनाएं ये आसान टिप्स

रीडिंग -  किताबें पढ़ना वोकेवलरी बढ़ाने का सबसे सटीक उपाय है क्योंकि इसमें शब्द ही शब्द होते हैं। वोकेवलरी के लिए पढ़ना बहुत अच्छा है क्योंकि यह आपको शब्दावली सीखने और सुदृढ़ करने में मदद करता है।

नए शब्दों को ढूंढें -  आपको रोजाना नए शब्दों की खोज करनी चाहिए और उन्हें समझने की कोशिश करनी चाहिए।

नए सीखे शब्दों के नोट्स बनाएं -  आपने जो भी नए शब्द सीखे हैं, उन्हें संक्षेप में लिखने का प्रयास करें। उन्हें अपनी एक अलग नोटबुक में लिखते जाएं।

बातचीत में अच्छी वोकेवलरी का प्रयोग करें -  धीरे-धीरे, जब आप साक्षात्कार के लिए बैठेंगे तो आप देखेंगे कि आप बहुत ही धाराप्रवाह बोल रहे हैं और यहां तक कि अच्छे शब्दों का प्रयोग भी कर रहे हैं।

एक अच्छा द्विभाषी शब्दकोश रखें -  अस्पष्ट शब्दों को शब्दकोश में देखना अच्छा है। आप अपने दैनिक जीवन में आने वाले अपरिचित शब्दों को देखने के लिए शब्दकोश का उपयोग कर सकते हैं।

गेम खेलें -  आप गेम खेलते हुए भी सीख सकते हैं। बहुत सारे बोर्ड गेम हैं जो आपकी शब्द शक्ति को बढ़ाने के लिए डिजाइन किए गए हैं जैसे कि अनस्क्रैंबल, एक अलग तरह के पज़ल को हल करें।

मुहावरे और वाक्यांश पढ़ें -  मुहावरे मनोरंजक भी हो सकते हैं, जिससे आप अपनी पर्सनालिटी और सेंस ऑफ ह्यूमर को प्रदर्शित करते हुए खुद को अधिक ऑथेंटिक दिखा सकते हैं।

अंग्रेजी बोलने वालों की संगत में रहें, बात करें -  आपको जितना हो सके अंग्रेजी में बात करने की कोशिश करनी चाहिए। अपने आसपास के अंग्रेजी बोलने वालों के साथ बात करें।

अंग्रेजी के समानार्थी और विलोम शब्द सीखें -  समानार्थी और विलोम शब्द आपकी शब्दावली का विस्तार करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। समान अर्थ वाले शब्दों को ढूंढें जिन्हें आप आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले शब्द की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।

अंग्रेजी न्यूज पेपर पढ़ें, अंग्रेजी फिल्में देखें -  रोजाना अंग्रेजी अखबार पढ़ने की आदत डालें। न्यूज को पढ़ने और समझने की आदत बनाएं। इसी तरह अंग्रेजी फिल्में देखना भी वोकेवलरी अच्छी करने का बेहतरीन तरीका है। जब भी आप अंग्रेजी फिल्में देख रहे हों तो सबटाइटल पढ़ें। यह आपको तेज और धाराप्रवाह पढ़ने में मदद करता है।

Download Language Learning Books, Study Notes & More..