अच्छे नंबर लाने के लिए इन 5 बातों का रखें ध्यान

टॉपर छात्रों से लें प्रेरणा -  एग्जाम में सफलता पाने वाले छात्रों की दिनचर्या का पता करें, तो पाएंगे कि इन छात्रों का पढ़ने का तरीका अन्य छात्रों से बिल्कुल ही अलग ही होता है।

पढ़ाई का बनाएं टाइम टेबल -  एग्जाम में सफल होने के लिए सबसे अधिक जरूरी है. पढ़ने का टाइम टेबल, जो छात्र टाइम टेबल बनाकर नहीं पढ़ते हैं उन्हें अच्छे नंबर लाने में मुश्किल आती है।

नोट्स बनाकर पढ़ने से आएंगे अच्छे नंबर -  नोट्स बनाकर पढ़ने से नंबर अच्छे आते हैं। जो छात्र हर विषय के नोट्स बनाकर पढ़ाई करते हैं उन्हें विषयों की समझ अच्छी होती है।

टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखें -  एग्जाम में बहुत लिखना होता है. इसलिए समय का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। एग्जाम टाइम में सभी प्रश्नों के उत्तर देने की प्रेक्टिस करना चाहिए।

अपनी भाषा में प्रश्नों के उत्तर  लिखें - उत्तर को अपनी भाषा में लिखने के लिए विषय को अच्छे ढंग से समझें, रटने की बजाए विषयों को समझकर अपनी भाषा में प्रश्नों के उत्तर लिखने से एग्जाम में अधिक नंबर आते हैं।

ग्रुप डिस्कशन -  उस पर दोस्तों के साथ ग्रुप डिस्कशन करें, इससे प्रश्न को समझने में आसानी होगी और उत्तर लिखते समय मुश्किल नहीं आएगी।

कॉन्सेप्ट को समझें -  सिलेबस के हिसाब से हमेशा तैयारी ना करें। हर बार इसका काम करना जरूरी नहीं है। आवश्यक है कि आप पहले विषय को समझें और फिर आगे बढ़ें।

सैंपल पेपर -  पिछले कुछ सालों के प्रश्नपत्रों को आप इकठ्ठा कर कई सवालों को जान सकते हैं। उन प्रश्नों को हल करें इससे आपके अंदर विश्वास पैदा होगा।

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..