अच्‍छे रिज्‍यूमे बनाने से पहले जान लें ये 8 बातें

कवर लेटर -  रिज्यूमे बनाने से पहले आप कवर लेटर बनाने पे पूरा ध्यान दें क्योंकि इससे ही आपकी प्रोफाइल का आंकलन होजाता है, इसलिए ज़रूरी है की आपके रिज्यूमे का कवर लेटर बिलकुल पॉइंट टू पॉइंट लिखा हो।

रेज्यूमे के नोट्स - सबसे पहले अपने विषय में जो खास जानकारी आप रेज्यूमे में देना चाहते हैं, उन्हें नोट कर लें। रेज्यूमे बनाने से पहले अपने बारे में सभी फेक्चुअल इंफॉर्मेशन, तारीख आदि इकट्ठा कर लें फिर रिज्यूमे की तैयारी करें।

बहुत छोटा और बड़ा रेज्यूमे बनाना - अगर आपके पास बहुत सी योग्यता और अनुभव है तो अपने रेज्यूमे में केवल जरुरी योग्यता और अनुभव का ही जिक्र करे । अपने रेज्यूमे में ज्यादा छोटी छोटी योग्यता और उपलब्धियों को लिख कर बड़ा और बोरिंग रेज्यूमे ना बनायें।

फॉन्ट का ख्याल रखें - रिज्यूमे बनाते वक्त फॉन्ट का खास ख्याल रखें। ज्यादा बड़े या ज्यादा फॉन्ट यूज करने से आपका रिज्यूमे भद्दा दिख सकता है।

बिना मतलब स्पेस न दें - अगर आपको लगता है आप अपने रिज्यूमे में ज्यादा स्पेस देगें तो वह साफ और स्पष्ट लगेगा तो आप गलत है. काफी सारा वाइट स्पेस भी आपके रिज्यूमे का लुक खराब कर देता है. इसलिए वेवजह स्पेस देने से बचें।

ग्रमेटिकल गलतियां से बचें - रिज्यूमे में ग्रमेटिकल गलतियां अक्सर देख जाती हैं. इसलिए कहीं भी अप्लाई करने से पहले रिज्यूमे को बार-बार चेक करें और दूसरों से भी चेक करवा लें।

कठिन शब्दों के इस्तेमाल से बचें -  अपने रिज्यूमे में कठिन शब्दों का इस्‍तेमाल न करें। कोशिश करें ऐसे शब्दों का प्रयोग करें जो आमतौर पर बोले जाते हैं। अगर आप कठिन शब्दों का प्रयोग करते हैं तो उसका मतलब जरूर जान लें।

झूठ न लिखें - अक्सर ऐसा देखा जाता है कि कई लोग रिज्यूमे का वजन बढ़ाने के लिए उसमें ऐसी चीजें लिख देते हैं जिसके बारे में उन्हें खुद भी नहीं पता होता। ऐसी चीजें लिखने से बचें क्योंकि अगर आपने जो लिखा है उसकी जानकारी नहीं है तो आप इंटरव्यू में शर्मिंदा हो सकते हैं।

Download Best IT Interview Books, Study Notes, Test Series & More..