अभी से शुरू कर दें CAT परीक्षा की तैयारी, हासिल कर लेंगे 99+पर्सेंटाइल

देश के विभिन्न आईआईएम यानी इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट द्वारा हर साल कैट परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है. इस एंट्रेंस एग्जाम में सफल होने वाले उम्मीदवारों को आईआईएम से अपनी पसंद की स्ट्रीम में एमबीए करने का मौका मिलता है। 

CAT परीक्षा की तैयारी जल्द से जल्द शुरू करें: CAT की शुरूआती तैयारी उम्मीदवारों को CAT प्रवेश परीक्षा पाठ्यक्रम को कवर करने के लिए बहुत समय देती है। इस प्रकार उम्मीदवार आखिरी समय में पर्याप्त समय न होने से घबराएंगे नहीं। 

.सिलेबस समझने से करें शुरुआत: अगर आप कैट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो सबसे पहले उसका सिलेबस समझें. इससे आपको परीक्षा का बेहतर आइडिया लग जाएगा. साथ ही संभावित प्रश्नों की तैयारी भी करते रहें। 

. मॉक टेस्ट से मिलेगी मदद: कैट जैसे एंट्रेंस एग्जाम देते समय मॉक टेस्ट की वैल्यू पता होनी चाहिए. टाइम मैनेजमेंट की समझ के साथ मॉक टेस्ट देंगे तो परीक्षा में बेहतरीन स्कोर हासिल कर सकेंगे।  

बेसिक्स क्लियर होना है जरूरी: कैट परीक्षा की तैयारी करते समय अपने बेसिक्स का क्लियर होना सबसे ज्यादा जरूरी है  

अपने मूल सिद्धांतों और अवधारणाओं को मजबूत करें: CAT की तैयारी करते समय, बुनियादी अवधारणाओं को सीखना शुरू करना चाहिए उसके बाद ही अधिक कठिन अवधारणाओं को सीखना चाहिए। 

टाइम मैनेजमेंट और मॉक टेस्ट भी जरूरी: जो उम्मीदवार पहले प्रयास में कैट प्रवेश परीक्षा को क्रैक करने के लिए उत्सुक हैं, उन्हें यह योजना बनानी चाहिए कि अपने हाथों में समय का प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे करें। 

कैट फाइनल कट ऑफ: आईआईएम उम्मीदवारों को दो प्रकार के कैट कटऑफ के बीच अंतर के बारे में पता होना चाहिए जो प्रवेश प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कटऑफ दो प्रकार के होते हैं: क्वालिफाइंग कैट कट ऑफ और फाइनल कैट कट ऑफ। 

Download  CAT Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..