आखिरी सप्ताह में ऐसे करें GATE परीक्षा की तैयारी 

दोहराना जरूरी है -  अंतिम सप्ताह के दौरान, GATE की अंतिम मिनट की तैयारी करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक संशोधन है। जो कुछ भी पढ़ा है उसे ताजा रखने के लिए नियमित रूप से रिवीजन करने की कोशिश करें। विशेष रूप से संशोधन के लिए प्रतिदिन एक विशिष्ट समय आवंटित करना सबसे अच्छा है।

शॉर्ट नोट्स रखें -  पढ़ाई के दौरान उन सभी विषयों के शॉर्ट नोट्स तैयार करें जिन्हें याद करने या समझने में आपको मुश्किल होती है। छोटे नोट्स बनाकर, आप सभी आवश्यक विषयों को कभी भी और कहीं भी दोहरा सकते हैं।

नए विषयों को ना कहें -  गेट आयोजित होने से पहले अंतिम सप्ताह के दौरान, नए विषयों और अवधारणाओं का अध्ययन करने का प्रयास न करें। इससे भ्रम पैदा हो सकता है और तनाव और आत्मविश्वास में कमी हो सकती है।

संख्यात्मक समस्याओं पर ध्यान दें -  GATE परीक्षा पैटर्न के अनुसार परीक्षा में कई प्रश्न होंगे जिनके लिए संख्यात्मक गणना की आवश्यकता होगी। इस प्रकार के प्रश्न काफी समय लेने वाले होंगे। यह सलाह दी जाती है कि संख्यात्मक प्रश्नों का अभ्यास लगातार किया जाना चाहिए।

सूत्र और महत्वपूर्ण बिंदु याद रखें -  सूत्र परीक्षा के लिए गेट पाठ्यक्रम का एक अभिन्न अंग हैं। लगभग सभी अवधारणाओं में सूत्र होते हैं जिनका अध्ययन और याद रखना होता है। महत्वपूर्ण बिंदुओं के साथ निरंतर संशोधन के लिए सभी फॉर्मूले अलग-अलग नोट करें। इससे परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने में मदद मिलेगी।

विशेषज्ञों की मदद लें -  जब भी आप थोड़ा कम प्रेरित महसूस करते हैं या अपने पिछले सप्ताह की योजना को कैसे तैयार किया जाए, इस पर अटके हुए हैं, तो आप सोशल मीडिया के माध्यम से उन लोगों से जुड़ें, जिन्होंने पिछले वर्षों के दौरान GATE का प्रयास किया और क्वालीफाई किया। उनसे सलाह और तैयारी के टिप्स मांगने से निश्चित रूप से आपकी पढ़ाई को बढ़ावा मिलेगा।

प्रेरित रहें और स्वस्थ रहें -  तनाव न लें! गेट परीक्षा का प्रयास करने से पहले अंतिम सप्ताह के लिए ये सुनहरे शब्द हैं। तनावग्रस्त रहने से चिंता बढ़ेगी जो किसी भी परीक्षा की तैयारी के दौरान ठीक नहीं है। ज्यादा से ज्यादा नींद लेने की कोशिश करें और स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं। ध्यान और विश्राम बनाए रखने के लिए अध्ययन सत्रों के बीच में कुछ हल्के व्यायाम शामिल करें।

Let's Start your GATE Preparation with Top Recommended Books, Mock Series and More..