90% से ऊपर लाने हैं नंबर? तो ऐसे करें रिवीजन 

White Frame Corner
White Frame Corner

पढ़ने का तरीका -  इग्जाम में अच्छे नंबरों से पास होने के लिए सबसे जरूरी होता है, पढ़ने का तरीका। 

कैसे पढ़ना है -  अगर आपको पता है कि इग्जाम के ठीक पहले कैसे पढ़ना है? कैसे रिवीजन करना है? क्या याद करना और क्या छोड़ना है, तो याद करना और नंबर लाना दोनों चीजें आसान हो सकती हैं। 

प्लान बनाकर पढ़ें -  इग्जाम के 1 या दो दिन पहले सारा कुछ रिवाइज करने से कंफ्यूजन बढ सकता है। इसलिए इस बात पर 'वर्कआउट' करें कि आपको किस चैप्टर को कितना समय देना और उसी हिसाब से रिवाइज करें। 

पढ़ाई की जगह -  पढ़ने या रिवीजन करते समय हमेशा ऐसी जगह का चुनाव करें, जहां आप आराम से एक सिटिंग में 2 से 3 घंटे बिना ध्यान भटके पढ़ सकें। और हां, अपनी जरूरत का सारा सामान पहले ही रख लें। 

रिवीजन का तरीका -  रिवीजन के लिए आपको जो तरीका सबसे कंफर्टेबल लगे वो चूज करें। आखिरी चैप्टर से शुरू करें या पहले से या अपने पसंदीदा से, लेकिन इंपॉर्टेंट चीजों को सबसे पहले रिवाइज करें। 

पिछले सालों के पेपर्स -  इग्जामा के बीच में 1 या 2 दिन से ज्यादा नहीं मिलते, तो इस समय में प्रीवियस क्वेश्चन पेपर्स ज्यादा से ज्यादा सॉल्व करें। कम समय में ज्यादा टाॅपिक्स कवर करने का यह बेस्ट तरीका है। 

डाउट पूछें -  परी़क्षाओं में पढ़ते समय कुछ समझ में न आए या डाउट हो तो तुरंत मम्मी-पापा या टीचर से कंसल्ट करके क्लियर कर लें, टालना भारी पड़ सकता है। 

हेल्दी खाना -  वैसे भी लेकिन परीक्षाओं के समय में खासतौर से दिमागी शक्ति को बढ़ाते हैं और मेमोरी शार्प करने वाली हेल्दी चीजें खाएं जैसे ड्राई फ्रूट्स, फिश, अंडा, दूध, वगैरह। 

Gear up Board Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..