2nd & 3rd year में कैसे करें GATE की Preparation ? 

GATE CSE का सिलेबस डाउनलोड  करें -  सबसे पहले GATE CSE का सिलेबस डाउनलोड करें, और उसका ठीक से अध्ययन करें। आप उस विषय को नोट कर लें जो पूरे सिलेबस के लिए बेसिक है। और उस विषय से अपनी तैयारी शुरू करें। 

रिवीजन करें -  नोट्स तैयार करने के दौरान आप जो कुछ भी सीखते हैं उसका हर दिन अध्ययन करना और रिवीजन करना जरूरी है। यह तरीका बहुत ही फायदेमेंद है और इससे आपका बहुत सारा समय बचेगा। 

कॉन्सेप्चुअल प्रश्नों को हल करें - जितना ज्यादा हो सके कॉन्सेप्चुअल प्रश्नों को हल करें। क्वेश्चन में कॉन्सेप्ट को इस्तेमाल करने की स्किल इससे बढ़ेगी। 

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र डाउनलोड करें -  गेट सीएसई के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र डाउनलोड करें और इसे हल करना शुरू करें। इससे आप परीक्षा के पैटर्न के बारे में जान सकते हैं। 

रिवीजन टेस्ट, मॉक टेस्ट दें - इससे गेट एस्पिरेंट का कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ेगा। साथ ही यह आपको समय बचाने और प्रत्येक विषय में कोर्स को तेजी से पूरा करने में मदद करेगा। 

फार्मूला और कॉन्सेप्ट के शॉर्ट फॉर्म नोट्स बनाएं -  65 प्रश्नों में लगभग 15-20 प्रश्न ही ट्रिकी प्रश्न हैं, शेष प्रश्न अधिक कठिन नहीं होते हैं। फार्मूला और कॉन्सेप्ट के शॉर्ट फॉर्म नोट्स बनाएं। यह क्विक रिविजन में आपकी मदद करेंगे। 

टेस्ट सीरीज अटेंप्ट करना शुरू करें - GATE परीक्षा के 6 महीने पहले कम से कम 2–3 टेस्ट सीरीज में शामिल हों और टेस्ट सीरीज अटेंप्ट करना शुरू करें।  इसके बाद धीरे-धीरे क्वेश्चन के क्विक आंसर निकालना और टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान दें। 

एक्सपर्ट की मदद ले सकते हैं -  तैयारी के लिए किसी एक्सपर्ट की गाइडेंस बहुत जरूरी है। एक्सपर्ट आपको रणनीतिक रूप से स्कोर करने के साथ-साथ विभिन्न अवधारणाओं या प्रत्येक सेक्शन के अनुसार बेहतर स्पष्टीकरण के साथ गाइड कर सकेंगे। 

Let's Start your GATE Exam Preparation with Best Books, Study Material and More..