12वीं बोर्ड परीक्षा में इन टिप्स की मदद से टेंशन भगाइए और अच्छे अंक पाइए

सबसे पहली बात जो छात्रों को अपने माइंड में रखनी चाहिए वह है कि प्रश्न के वेटेज के अनुसार ही उत्तर दें।अक्सर छात्र अपनी जानकारी के अनुसार उत्तर देते हैं लेकिन अंक उतने ही मिलते हैं जितने निर्धारित हैं। 

लंबे अंक वाले प्रश्नों के लिए समय बचाएं -  छात्रों को शॉर्ट आंसर टाइप प्रश्नों के लिए अधिक विस्तार से उत्तर नहीं देना चाहिए। इससे केवल समय बर्बाद होता है और लंबे अंक वाले प्रश्नों के लिए समय नहीं बच पाता। 

समय का बेहतर उपयोग करें -  पढ़ने के समय का बेहतर उपयोग किया जाना चाहिए, प्रत्येक प्रश्न को पढ़ें और समझें, यह समझने की कोशिश करें कि प्रश्न आपसे क्या उत्तर देने की अपेक्षा करता है। 

जरूरी शब्दों को हाइलाइट करें -  जरूरी शब्दों को हाइलाइट करें और आंसर राइटिंग के लिए भी शॉर्ट नोट्स बनाएं। ऐसा करने से उत्तर लिखते वक्त अधिक सोचना नहीं पड़ेगा। 

रिवीजन के लिए समय जरूर रखें -  रिवीजन के लिए समय जरूर रखें। तैयारी के बाद रिवीजन जरूर करें ताकि जो कुछ तैयारी के समय पढ़ा है वह अच्छी तरह से याद हो पाए। 

अपनी लिखावट को साफ सुथरा और पढ़ने योग्य रखें -  अपनी लिखावट को साफ सुथरा और पढ़ने योग्य रखें। अच्छी लिखावट अच्छे अंक दिलाने में मदद करता है। जितना साफ-सुथरा लिखा जाएगा उतने ही अच्छे अंक छात्र को मिलेगें। 

अपनी तैयारी पर भरोसा करें -  अपनी तैयारी पर भरोसा करें और कॉन्फिडेंस के साथ लिखें। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि ओवर कॉन्फिडेंस आप पर हावी न हो और उत्तर अच्छे से लिखें। 

आपका आत्मविश्वास आपकी राइटिंग में भी झलकता है -  तैयारी के दौरान ही आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करने से लिखावट में सुधार आ सकता है। आपका आत्मविश्वास आपकी राइटिंग में भी झलकता है और अच्छे आंसर के लिए हमेशा अच्छे अंक मिलेंगे। 

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More.