12th Science के बाद आर्मी कैसे ज्वाइन करे

एक उम्मीदवार के लिए एनडीए के माध्यम से एक अधिकारी के रूप में भारतीय सेना में शामिल होने के लिए, उसकी आयु 16½-19½ वर्ष के बीच नहीं होनी चाहिए, जबकि पाठ्यक्रम एनडीए (उस महीने के पहले दिन) से शुरू होता है। 

एक विज्ञान के छात्र को कोशिश करनी चाहिए और 11वीं कक्षा में उपस्थित होने के दौरान, 12वीं कक्षा में या 12वीं कक्षा पास करने के ठीक बाद में शामिल होने का प्रयास करना चाहिए। 

एनडीए में शामिल होने के लिए, NDA (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) लिखित परीक्षा और SSB (सेवा चयन बोर्ड) साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना चाहिए और दोनों को पास करना होगा। 

पहला भाग प्रवेश परीक्षा होगा। यह एक लिखित परीक्षा है, जिसमें ओएमआर प्रकार की प्रश्नावली शामिल है, जो एमसीक्यू (बहुविकल्पीय प्रश्न) के बारे में है। 

विषयों में सामान्य ज्ञान, गणित, अंग्रेजी, भौतिकी आदि शामिल हैं। एक बार लिखित भाग समाप्त हो जाने और परिणाम घोषित होने के बाद, सफल उम्मीदवारों को एसएसबी साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना चाहिए।

साक्षात्कार एक दिन की प्रक्रिया नहीं है। इन दिनों विभिन्न लिखित परीक्षण और शारीरिक और मनोवैज्ञानिक परीक्षण किए जाते हैं। 

एसएसबी अधिकारी एक उम्मीदवार का मूल्यांकन करेंगे और उस विशेष परीक्षा में उसके द्वारा किए गए प्रदर्शन के आधार पर अंक प्रदान करेंगे। इस तरह, परीक्षण की उन श्रृंखलाओं में प्रत्येक परीक्षण के लिए मूल्यांकन किया जाता है।

प्रत्येक परीक्षा में ‘न्यूनतम योग्यता अंक’ प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को ही ‘अनुशंसित’ किया जाता है। फिर अनुशंसित उम्मीदवारों को मेडिकल चेकअप के लिए भेजा जाता है।

अंत में, लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के एवं एसएसबी में परीक्षण और मेडिकल चेकअप स्कोर के आधार पर, एक अंतिम मेरिट सूची तैयार की जाती है। उम्मीदवार जो इस योग्यता सूची में शामिल होते हैं, उन्हें NDA में और भारतीय सेना में शामिल होने के प्रशिक्षण में स्वीकार किया जाता है।

अकादमी में कैडेट को प्रशिक्षण और अध्ययन की 6 शर्तें पूरी करनी होती हैं। यह 3 साल तक चलता है, जहां उन्हें बीएससी पाठ्यक्रम (उनकी पसंद के आधार पर) पढ़ाया जाता है।

एनडीए में 3 साल पूरे करने और पास आउट होने के बाद, कैडेटों को सशस्त्र बलों के उनके डिवीजन के संबंधित प्रशिक्षण संस्थानों में भेजा जाता है। इस प्रकार, सेना के उम्मीदवारों को 1 वर्ष का पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए IMA (भारतीय सैन्य अकादमी) भेजा जाता है।

IMA प्रशिक्षण के बाद, सफल उम्मीदवारों को लेफ्टिनेंट का पद दिया जाता है और एक भारतीय सेना अधिकारी के रूप में सेवा में लिया जाता है। 

Start Your NDA Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..