12वीं पास करने के बाद बनें इंडियन आर्मी ऑफिसर

कई तरह की प्रक्रियाएं - इंडियन आर्मी में रिक्रूटमेंट प्रक्रिया दो प्रकार से होती है-परमानेंट यानी स्‍थायी कमीशन और शॉर्ट सर्विस कमीशन जिसे आप अस्‍थायी कमीशन भी बोल सकते हैं। 

अलग-अलग पदों के लिए रिक्रूटमेंट -  किसी भी उम्‍मीदवार को चुनने के लिए सेना कई तरह की प्रक्रिया और मानकों को अपनाती है जिनमे अलग-अलग पदों के लिए रिक्रूटमेंट को पूरा किया जाता है जिसमें जवान, ऑफिसर्स, इंजीनियर्स, वकील, नर्स, जज और दूसरे पद शामिल होते हैं। 

प्रमोशन - परमानेंट कमीशन के तहत कई पदों की पेशकश की जाती है और जब तक ऑफिसर रिटायरमेंट की उम्र तक नहीं पहुंच जाते, तब तक वह अलग-अलग रैंक्‍स पर प्रमोट होते रहते हैं। 

मुश्किल लेकिन असंभव नहीं - आईएमए पहुंचना थोड़ा मुश्किल है लेकिन असंभव बिल्‍कुल नहीं है. आईएमए का रास्‍ता, नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) से होकर गुजरता है. 

12वीं में परसेंटेज को तवज्‍जो नहीं - जहां बाकी परीक्षाओं में आपके 12वीं में आए कुल मार्क्‍स का प्रतिशत देखा जाता है तो एनडीए में जाने के लिए आपके बोर्ड परीक्षा में आए नंबरों को ज्‍यादा तवज्‍जो नहीं दी जाती है। 

UPSC की परीक्षा पास करनी होती है - 12वीं की परीक्षा के बाद आपको नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) पहुंचना होता है और एनडीए पहुंचने के लिए आपको यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन यानी UPSC की परीक्षा पास करनी होती है। एनडीए की परीक्षा के लिए आपकी उम 17 साल से लेकर 19 साल तक होनी चाहिए। 

एनडीए के बाद होता है चयन - एनडीए में कैडेट्स 3 साल तक कड़ी ट्रेनिंग से गुजरते हैं. इसके बाद जिन्‍हें थल सेना में शामिल होना है वो आईएमए, जिन्‍हें वायुसेना में जाना होता है उन्‍हें हैदराबाद स्थित एयरफोर्स एकेडमी और जिन्‍हें नौसेना में जाना है उन्‍हें केरल के एझीमला स्थित नेवल एकेडमी भेजा जाता है।

साल में दो बार NDA का एग्‍जाम - एनडीए की परीक्षा साल में दो बार होती है। एक बार लिखित परीक्षा पास कर एसएसबी का इंटरव्‍यू क्‍लीयर करना होता है। इसके बाद उन्‍हें मेडिकल राउंड क्‍लीयर करना भी जरूरी है। एनडीए में फाइनल सेलेक्‍शन रिटेन एक्‍जाम, एसएसबी इंटरव्‍यू और मेडिकल राउंड में आई रिपोर्ट्स के आधार के पर होता है। 

शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) - इसके जरिए चुने हुए कैडे्टस को ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (ओटीए) भेजा जाता है जो कि चेन्‍नई में स्थित है। एसएससी के लिए उम्‍मीदवार की आयु 19 से 25 साल होनी चाहिए।

Start Your NDA Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..