12वीं में हो गए हैं सफल तो अब इन क्षेत्रों में बना सकते हैं बेहतर करियर

पब्लिक रिलेशन -  डिजिटल मार्केटिंग के इस दौर में हर कंपनी अपनी छवि सुधारना चाहती है। इसके लिए कंपनियां पब्लिक रिलेशन एक्सपर्ट को हायर करती हैं। 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस -  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दुनिया की श्रेष्ठ तकनीकों में से एक है। करियर विकल्प के रूप में यह शानदार फील्‍ड बनकर उभरा है। यहां पर आप अपना करियर बनाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

मेडिकल लाइन -  मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाने के लिए कोई ज़रूरी नहीं की सीनियर डॉक्टर ही बनकर इस क्षेत्र में करियर सेट करे इसके अलावा भी कई ऐसे डिप्लोमा कोर्स है जिसे आप कर सकते है। 

मार्केटिंग पेशेवर -  मार्केटिंग प्रोफेशनलिस्ट की हर कम्पनी में ज़रुरत पड़ती है क्योंकि हर कम्पनी अपने प्रोडक्ट को अलग अलग तरीके से मार्किट में सेल करने का प्रयास करती है। 

मर्चेंट नेवी -  अगर आपको घूमने फिरने का सौख है तो मर्चेंट नेवी में अपना करियर बना सकते है क्योकि नेवी में आपको अलग-अलग पद पर नौकरी मिल जाती है। 

कंप्यूटर कोर्स -  कंप्यूटर के क्षेत्र में कई ऐसे कोर्स है जिसे करने के पश्चात आप बड़ी आसानी से अपना करियर सेट कर सकते है इन कोर्सो को करने की समय सीमा 1 साल से 2 साल का हो सकता है। 

इंजिनीरिंग -  12 वीं के बाद सबसे ज्यादा डिमांड वाला कोई कोर्स है तो वह है इंजीनियरिंग। एक प्रोफेशनल कोर्स होने की वजह से इस कोर्स की तरफ अधिकतम छात्र आकर्षित होते हैं। 

फोटोग्राफी -  आज फोटोग्राफी न सिर्फ एक ग्लैमर वाला करियर ऑप्शन है बल्कि इसमें नाम और पैसा भी अच्छा कमाया जा सकता है। 

रिस्क मैनेजर -  रिस्‍क मैनेजर आज के समय में एक उभरता हुआ करियर ऑप्शन है। अगर आपको लगता है कि आप में वो सभी जरूरी क्षमता हैं, तो ये सही समय है इस क्षेत्र में आने का। 

बीबीए इन अकाउंटेंसी एंड फाइनेंस कोर्स के लिए योग्यता -  जिन छात्रों ने न्यूनतम क्वालीफाइंग अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम में अपनी कक्षा 12वीं की शिक्षा पूरी की है वह बीबीए इन अकाउंटेंसी एंड फाइनेंस में एडमिशन लेने के योग्य होते हैं। 

स्पोर्ट्स मैनेजमेंट -  आज स्पोर्ट्स मैनेजमेंट एक उभरता हुआ करियर विकल्प है। देश की कई यूनिवर्सिटी में स्पोर्ट्स मैनेजमेंट में अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स संचालित किए जा रहे है आप इनमें से किसी में भी एडमिशन ले सकते है। 

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More..