12वीं के बोर्ड एग्जाम्सः टॉपर्स के टॉप टिप्स

सेल्फ स्टडी -  स्कूल और कोचिंग में कुछ भी पढ़ा दे, कितना भी पढ़ा दे और कैसे भी पढ़ा दे, अगर हम खुद से नहीं पढ़ेंगे तो कुछ नहीं होगा। अच्छे मार्क्स के लिए सेल्फ स्टडी सबसे बेहतर है। 

स्मार्ट वर्क -  हर दिन यह मुमकिन नहीं है। ऐसे में आप जितना भी पढ़ें, सही ढंग से और कूल माइंड से पढ़ें, यह जरूरी है। हमेशा लिखकर और समझकर पढ़ें। 

बेहतर इंग्लिश से ही मिलेंगे बेहतर मार्क्स -  आपके सब्जेक्ट्स चाहे कोई भी हों, अच्छी इंग्लिश के बिना अच्छे मार्क्स नहीं आ सकते। 

टेस्ट पेपर्स -  इंग्लिश की तैयारी के लिए टेक्स्ट बुक के अलावा टेस्ट पेपर्स काफी अहम होते हैं। इसलिए टेस्ट पेपर्स जरूर हल करें। 

एग्जाम हॉल में इंग्लिश का खास ध्यान -  अमूमन माना जाता है कि जवाब में एक लाइन की इंट्रो जरूर दें। इनके अलावा, ज्यादा नंबर वाले सवाल के जवाब में तीन चीजें जरूर होनी चाहिए - काउज, इफेक्ट और सजेशन। 

मंत्र जरूर याद रखें - ' पेपर जल्दी में करो, जल्दबाजी में नहीं। ' मतलब सीधा-सा है। हॉल में पेपर जल्दी लिखकर खत्म करें, लेकिन ऐसे नहीं कि गलती कर दें। 

शुरुआती समय का उपयोग - 15 मिनट सवाल पढ़ने के लिए दिए जाते हैं। उनका उपयोग जरूर करें। किसे पहले हल करना है और किसे बाद में इसका निर्धारण कर क्वेश्चन पेपर पर नंबरिंग भी कर सकते हैं। 

रिविजन के लिए टाइम निकालें - रिविजन के लिए टाइम जरूर निकाल लें। यह रिविजन हर सवाल के जवाब के बाद भी कर सकते हैं या फिर पूरा पेपर लिखने के बाद। 

Download Best Class 12 Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..