बारहवीं के बाद ये कोर्स कर लाखों कमाएं 

12वीं में कम मार्क्स आए हैं और महंगे कोर्स करने का आपका बजट नहीं है तो हम आपके लिए यहां कुछ ऐसे ऑप्शन लेकर आए हैं, जो कोर्स सस्ते तो है ही इसमें आपको फटाफट नौकरी भी मिलेगी. यहां तक कि ये कोर्स करने के बाद आप अपना स्टार्टअप भी शुरू कर सकते हैं.  

Arrow

इंटीरियर डिजाइनिंग 

आपका डिजाइनिंग, पेंटिंग में मन लगता है तो आप इंटीरियर डिजाइनिंग में डिप्‍लोमा कर सकते हैं. डिप्‍लोमा शॉट-टर्म कोर्स करने के बाद आप जल्द ही आसानी से नौकरी मिल जाएगी।

एनीमेशन और मल्‍टीमीडिया कोर्सेज 

एनीमेशन और मल्‍टीमीडिया कोर्सेज महंगे होते हैं, लेकिन आप किसी प्रोफेशनल इंस्टीट्यूट से डिप्‍लोमा कोर्स करके एक बेहतर करियर ऑप्‍शन चुन सकते हैं. जॉब के ऑप्‍शन इस फील्‍ड में भी बहुत हैं, बशर्ते आप क्रिएटिव और इंट्रेस्‍टेड हों।

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग 

अगर साइंस फील्‍ड से हैं, और आपकी रुचि कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, वेबसाइट, सॉफ्टवेयर या ऐप बनाने में है तो आप डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। शॉर्ट-टर्म कोर्स कम पैसे में होगा जॉब लगना भी आसान है।

योग में करियर 

स्वस्थ रहने के लिए वो लोगों को योग करने की सलाह भी देते हैं. इन दिनों लोगों में योग के प्रति जागरुकता भी बढ़ी है. ऐसे में आप योग को करियर के तौर पर अपना सकते हैं. आपको इसके लिए कोर्स के साथ प्रैक्‍टिस की भी बहुत जरूरत होगी. 12वीं के बाद छोटा सा कोर्स करके इसमें आप धीरे-धीरे आगे बढ़ सकते है।

जिम इंस्‍ट्रक्‍टर 

फिटनेस को लेकर आजकल लोग बेहद जागरूक हो रहे हैं. लिहाजा आप जिम में इंस्‍ट्रक्‍टर भी आप हो सकते हैं. लेकिन यहां भी इंट्रेस्‍ट का ही सवाल है. यह एक बेहतर करियर ऑप्‍शन है. आप 6 से 8 महीने के कोर्स में आप किसी भी बड़ी जिम में ट्रेनर इंस्‍ट्रक्‍टर हो सकते हैं।

BLOGGER 

अगर आप रखते हैं लिखने का शौक रखते हैं तो ये जॉब आपके लिए परफेक्ट है. ब्लॉगर्स और कंटेंट राइटर की आज मार्केट में बहुत डिमांड बढ़ गई है. काफी कम समय में आप इस नौकरी से लाखों रुपये कमा सकते हैं।

APP DEVELOPER 

जब से स्मार्टफोन मार्केट में आए हैं तब से कई सारे एप्स (App) मार्केट में बोलबाला है. App डेवलपर का कोर्स करके आप लाखों में सैलरी कमा सकते है।

Download Higher Education books, Study Notes & More...