12वीं के बाद ये  पांच स्कॉलरशिप दिला सकते हैं मनपसंद कोर्स और अच्छे कॉलेज में दाखिला

कॉलेज एडमिशन स्कॉलरशिप एडमिशन - कॉलेज एडमिशन स्कॉलरशिप एडमिशन (CASA) 12वीं के बाद एक पॉपुलर स्कॉलरशिप एग्जाम है। CASA एप्लीकेशन प्रोसेस आमतौर पर जून में शुरू होती है और इस स्कॉलरशिप के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

योग्यता क्राइटेरिया - सीबीएसई, आईसीएसई या किसी अन्य मान्यता प्राप्त राज्य बोर्ड से कक्षा 12वीं की परीक्षा पास करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं।

शिंडलर इग्निटिंग माइंड्स स्कॉलरशिप - शिंडलर इग्नाइटिंग माइंड्स स्कॉलरशिप ग्रामीण क्षेत्रों और पिछड़े वर्गों के छात्रों के लिए एक उत्कृष्ट अवसर है। शिंडलर स्कॉलरशिप का उद्देश्य योग्य छात्रों को फाइनांशियल सपोर्ट प्रदान करना है।

योग्यता क्राइटेरिया - जिन छात्रों ने साइंस स्ट्रीम में कक्षा 12वीं को कम से कम 65% अंकों के साथ पास किया हो, छात्र की पारिवारिक आय 2 लाख प्रति वर्ष से अधिक नहीं हो, एवं उम्मीदवार की आयु 20 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम इग्नाइट अवार्ड्स - नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन डॉ एपीजे अब्दुल कलाम इग्नाइट अवार्ड्स का आयोजन करता है। यह छात्रवृत्ति युवा दिमागों को उनके इनोवेशन और थॉट को प्रदर्शित करने के लिए एक प्लेटफार्म प्रदान करती है।

योग्यता क्राइटेरिया - इग्नाइट अवार्ड्स के लिए कक्षा 12वीं तक के छात्र अपने थॉट्स भेज सकते हैं, उम्मीदवार की अधिकतम आयु 17-18 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यदि आपने हाल ही में स्कूल से पास आउट किया है, तो आप भी आवेदन करने के पात्र हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी स्कॉलरशिप - पीएम नरेंद्र मोदी ने विभिन्न अंडर ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम में एडमिशन के लिए 12 वीं पास छात्रों के लिए स्कॉलरशिप शुरू की। यह योजना एक्स आर्मीमैन के बच्चों को फाइनांशियल सपोर्ट भी प्रदान करती है।

योग्यता क्राइटेरिया - स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 75% के साथ कक्षा 12 वीं उत्तीर्ण होना चाहिए, छात्रों की आयु 18-25 वर्ष के बीच होनी चाहिए, एवं जिन छात्रों के परिवार की आय सालाना 6 लाख रुपये से कम है वे आवेदन करने के पात्र हैं।

लड़कियों के लिए एआईसीटीई प्रगति छात्रवृत्ति - देश में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए, एआईसीटीई उन महिला छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान करता है जो टेक्नोलॉजी में हायर एजुकेशन प्राप्त करना चाहती हैं।

योग्यता क्राइटेरिया - महिला छात्र जो एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित किसी भी कॉलेज से डिप्लोमा या डिग्री कोर्स के प्रथम वर्ष में हैं, वे स्कॉलरशिप के लिए पात्र हैं।

Start Your Competitive Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..