लेना चाहते हैं कंप्यूटर इंजीनियरिंग तो ध्यान दे यह 8 जरूरी बातें

क्‍या है सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग - सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग उसे कहते हैं जिसमें कंप्‍यूटर व अन्‍य डिवाइस के लिए सॉफ्टवेयर इत्यादी बनाये जाते है। एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर कम्प्यूटर और मोबाइल के लिए सॉफ्टवेयर बनाता है। 

क्या होता है सॉफ्टवेयर इंजीनियर  का कार्य - सॉफ्टवेयर इंजीनियर अपनी स्कील के अनुसार कोडिंग करता है और उस कोड को एक सॉफ्टवेयर का रूप देता है। 

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के  लिए स्किल्‍स - सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए कंप्यूटर में आपका इंटरेस्ट होना चाहिए। वहीं आप अगर कंप्यूटर या उनकी भाषाओं को सीखने में महरत हासिल कर लेते हैं, तो आप आसानी से सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते हैं।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए एजुकेशन - इस क्षेत्र में आने के लिए 12वीं में गणित विषय होना अनिर्वाय है। जिसके बाद आप किसी भी कॉलेज या विश्वविद्यालय से सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में डिग्री ले सकते हैं। कुछ कॉलेज या विश्वविद्यालय ऐसे भी हैं, जो बिना गणित के कोर्स करवाते हैं।

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कोर्स  के लिए प्रवेश परीक्षा - अगर आप अच्‍छे कॉलेज से सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कोर्स करना चाहते हैं तो आपको प्रवेश परीक्षा देनी होगी, जो कई तरह की होती हैं। जैसे- जेईई मेन, जेईई एडवांस, बिटसेट, एआईईई इत्यादि। 

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के क्षेत्र  में डिप्लोमा कोर्स - भारत में ऐसे बहुत सारे संस्थान हैं जहां पर बिना प्रवेश परीक्षा के भी सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की पढ़ाई करवाई जाती है। इसके अलावा ऐसे बहुत से संस्थान हैं जहां पर आप सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं। 

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के  बाद जॉब्‍स - सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कोर्स पूरा करने के बाद आपके पास काम की कमी नहीं होगी। आप प्राइवेट और सरकारी दोनों तरह के संस्‍थानों में कार्य कर सकते हैं। 

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के बाद करियर - अगर कोई उम्मीदवार प्राइवेट सेक्टर में जॉब करना चाहता है तो वह किसी भी प्राइवेट कंपनी, बैंक, स्कूल-कॉलेज, फाइनेंस डिपार्टमेंट में सॉफ्टवेयर डेवलपर, सॉफ्टवेयर डिजाइनर और प्रोग्रामर इत्यादि के पोस्‍ट पर कार्य कर सकता है। वहीं सरकारी सेक्टर में भी बहुत सारे जॉब करने के अवसर मिल जाते हैं जहां पर वह केंद्र व राज्‍य सरकार के विभिन्‍न विभागों व संस्‍थानों में कार्य कर सकते है। 

Download Best Computer Engineering Books, Study Notes & More..