12वीं के बाद संस्कृत में करियर स्कोप क्या-क्या हैं?

विदेशों की टॉप यूनिवर्सिटी में पढ़ाई जाती है संस्कृत -  देश में भले ही संस्कृत उपेक्षा की शिकार हो। लेकिन विदेश के कई विश्वविद्यालयों में संस्कृत पढ़ाई जाती है।

संस्कृत में टॉप कोर्सेस -  संस्कृत में स्पेशलाइजेशन के साथ BA और अन्य Diploma कोर्स कराए जाते हैं. इसके अलावा 2 साल का MA Sanskrit भी किया जा सकता है। 

संस्कृत में ग्रेजुएशन के लिए योग्यता -  संस्कृत भाषा में ग्रेजुएशन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल या संस्थान से 12वीं की परीक्षा संस्कृत विषय में 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है। 

टॉप संस्कृत Universities -  Delhi University के ज्यादातर कॉलेज BA Sanskrit कोर्स ऑफर करते हैं. इनमें से प्रमुख लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वीमेन, हिंदू कॉलेज, मिरांडा हाउस, हंसराज कॉलेज, श्री वेंकटेश्वर कॉलेज, गार्गी कॉलेज हैं। 

संस्कृत कोर्स के बाद  करियर स्कोप -

अगर हाई स्कूल लेवल से ही संस्कृत पढ़ा जाए तो करियर में काफी तरक्की की जा सकती है। इस भाषा में महारत हासिल करने के बाद आप टीचिंग का काम कर सकते हैं। 

PhD in Sanskrit के बाद आप किसी कॉलेज में पढ़ा सकते हैं या अपनी रुचि के अनुसार संस्कृत अनुवादक, संपादक, लेखक, कवि आदि बन सकते हैं। 

संस्कृत भाषा में रिसर्च के विकल्प उपलब्ध हैं। इन क्षेत्रों में रिसर्च के साथ जॉब के अवसर मौजूद हैं। 

संस्कृत भाषा पर पकड़ से प्राचीन पाण्डुलिपि यानी Manuscript की गहरी समझ विकसित हो जाती है। आजकल इस फील्ड में करियर के अवसर मौजूद हैं। 

संस्कृत कोर्स के बाद सैलरी -  संस्कृत में ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद उम्मीदवार किसी संस्थान से जुड़ कर 2 से 3 लाख रुपये सालाना आसानी से कमा सकते हैं। 

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More..