12th के बाद नॉन मेडिकल स्टूडेंट्स इन 5 फील्ड में बना सकते हैं करियर

12वी के बाद मौजूद है कई विकल्प -  नॉन मेडिकल साइंस स्टूडेंट्स के लिए करियर के कई बेहतरीन विकल्प मौजूद हैं जिसके जरिये वे नई ऊँचाई पर पहुँच सकते हैं। 

नॉन मेडिकल स्टूडेंट्स बनाएं करियर -  कोई भी सरकारी यूनिवर्सिटी अपनी एजुकेशन और डिग्री के साथ समझौता नहीं करती, इंजीनियरिंग के अलावा साइंस स्टूडेंट्स के लिये बहुत सारे करियर के विकल्प हैं।

सही फैसला करना है जरुरी -  आज सही करियर चुनना महत्वपूर्ण फैसलों में से एक है। सफलता की सबसे बड़ी चाभी यह है कि आप अपने काम और प्रोफेशन से संतुष्ट रहें।

इंजीनियरिंग -  जो स्टूडेंट्स B.E., B.Tech या B.Arch करने के लिए एक इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश लेने में रुचि रखते हैं, उन्हें Joint Entrance Examination (JEE) पास करना होता है।

कंप्यूटर एप्लीकेशन साइंस -  जो स्टूडेंट्स आईटी फील्ड में इंटरेस्ट रखते हैं यह उन लोगों के लिए सबसे पसंदीदा करियर विकल्पों में से एक है। कोर्स में क्विक थिंकिंग और हाई लॉजिक स्किल्स की जरुरत होती है।

अक्चुरिअल साइंस -  जो स्टूडेंट्स मैथमेटिक्स और स्टेटिस्टिक्स में रूचि रखते हैं उनके लिए अक्चुरिअल साइंस एक परफेक्ट कोर्स है।

मैनेजमेंट कोर्सेज -  नॉन मेडिकल फील्ड की बात करें तो स्टूडेंट्स 12वीं के बाद मैनेजमेंट कोर्स करके मैनेजमेंट फील्ड में भी करियर बना सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट -  इसके लिए स्टूडेंट्स बीएससी या बीए पद होटल मैनेजमेंट कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स के बाद करियर कि बेहतरीन संभावनाएं हैं।

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..