12 वीं के बाद मर्चेंट नेवी  में कैसे जाएं

मर्चेंट नेवी क्या है -

मर्चेंट नेवी दुनिया के विशाल समुद्री उद्योग का हिस्सा है जो समुद्र और तट पर काम करने से संबंधित क्षेत्रों को कवर करता है. अंतर्राष्ट्रीय व्यापार बढ़ने के कारण इस फील्ड में हमेशा योग्य प्रोफेशनल्स की डिमांड रहती है.

मर्चेंट नेवी परीक्षा के लिए आवेदन -

यदि आप भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित के साथ 12 वीं पास हैं, तो आप मर्चेंट नेवी में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं. अगर आप मर्चेंट नेवी के लिए डिप्लोमा या डिग्री कोर्स करते हैं तो आपको नौकरी मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

कोर्स और योग्यता -

मर्चेंट नेवी कोर्स करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त एजुकेशनल बोर्ड से साइंस सब्जेक्ट्स (फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स) के साथ 12वीं या समकक्ष परीक्षा कम से कम 60% मार्क्स से पास होना चाहिए.

आयुसीमा -

अगर आप 12 वीं के बाद मर्चेंट नेवी में जाना चाहते है या मर्चेंट नेवी में नौकरी पाना चाहते है तो आपकी आयु 16 से 25 साल के बीच होनी चाहिए |

मर्चेंट नेवी के लिए ऊंचाई और छाती -

यदि आप 12 वीं के बाद मर्चेंट नेवी में काम करना चाहते हैं, तो आपकी शारीरिक ऊंचाई कम से कम 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए. इसके अलावा, छाती का आकार फुलाने पर 82 सेमी होना चाहिए.

मर्चेंट नेवी में करियर स्कोप -

इस फील्ड में यंग प्रोफेशनल्स के लिए कई करियर ऑप्शन्स हैं जो सुनहरे भविष्य की गारंटी देते हैं. मर्चेंट नेवी का कोई कोर्स करने के बाद, उम्मीदवार चाहे तो देश-विदेश की सरकारी और प्राइवेट शिपिंग कंपनियों और पोर्ट एजेंसियों में जॉब कर सकता है.

मर्चेंट नेवी सैलरी पैकेज -

करियर की शुरुआत में 60 से 80 हजार रुपये तक मासिक सैलरी मिलती है. देश में किसी भी डेक कैडेट को औसतन 25 से 30 हजार रुपये मासिक और डेक ऑफिसर को लगभग 1.5 लाख रुपये मासिक सैलरी मिलती है.

Start Your Defense Exam Preparation with Best Books, Study materials, Solved Papers & more..