12वीं के बाद डिफेंस में जाने के लिए दें NDA Exam

Arrow

अपनी स्टडी को स्मार्ट तरीके से शेड्यूल करें -  बेहतर तैयारी के लिए स्मार्ट स्टडी प्लान होना जरूरी है। आपका प्रिपरेशन शेड्यूल अच्छी तरह से अनऑर्गनाइज्ड होना चाहिए ताकि आप अच्छे अंक प्राप्त कर सकें। 

Arrow

आपका बेसिक क्लियर होना चाहिए -  यदि आपके बेसिक्स स्पष्ट हैं तभी आप उच्च स्तरीय प्रश्नों को हल करने में सक्षम होंगे, इसलिए बेसिक्स से विषयों की तैयारी शुरू करें। 

Arrow

सामान्य ज्ञान मजबूत करें -  सामान्य ज्ञान पाठ्यक्रम का हिस्सा है इसलिए इसे अच्छी तरह से तैयार करें। प्रमुख लेखकों की किताबें पढ़ें जो करेंट अफेयर्स पर फोकस हो। 

Arrow

अंग्रेजी विषय पर ध्यान दें -  एनडीए परीक्षा को पास करने के लिए अंग्रेजी में अच्छी पकड़ जरूरी है। अगर आपकी अंग्रेजी में प्रवाह है, तो यह साक्षात्कार के समय चयनकर्ताओं पर भी अच्छा प्रभाव छोड़ सकती है। 

Arrow

स्टडी मटेरिअल्स -  बाजार बड़ी संख्या में बुक स्टॉक से भरा है लेकिन हर किताब आपके काम के लायक हो, यह जरूरी नहीं है। इसलिए किताबों का सेलेक्शन सोच-समझ कर करें। 

Arrow

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करें -  पिछले वर्ष के प्रश्नों को हल करने से आपकी स्पीड बढ़ेगी साथ ही आपको एनडीए परीक्षा पैटर्न और परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के कठिनाई स्तर के बारे में भी पता चल जाएगा। 

Arrow

हेल्थ मेंटेनेंस और पर्सनालिटी -  एनडीए के माध्यम से चयन न केवल लिखित परीक्षा पर आधारित होता है बल्कि आपका व्यक्तित्व और स्वास्थ्य भी इसमें प्रमुख भूमिका निभाता है। 

Arrow

रिवीजन -  रिवीजन सफलता की कुंजी है। उम्मीदवारों के लिए यह जरूरी है कि वे छोटे-छोटे नोट्स बनाएं और इन नोट्स का रेगुलर बेसिस पर रिवीजन करते रहें। 

Start Your NDA Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..