12 वीं के बाद एग्रीकल्चर में कौनसी जॉब है?

बीएससी-एग्रीकल्चर - -कक्षा 12 के बाद कृषि में 4 साल का कोर्स है, जिसको बीएससी-एग्रीकल्चर/बीएससी–एग्रीकल्चर (ऑनर्स) का कोर्स कहते हैं, इसके लिये छात्र कक्षा 11,12 में एग्रीकल्चर या बायोलॉजी से उतीर्ण होना आवश्यक है। 

बी.टेक एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग -  जो छात्र एग्रीकल्चर में इंजीनियर के रूप में अपनी सेवाएं देना चाहते हैं, या इस क्षेत्र में रुचि रखते हैं, वो यह कोर्स कर सकते हैं, यह भी चार साल का कोर्स है। 

एम.टेक एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग -  यह दो वर्षीय कोर्स बी.टेक एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग के अध्ययन के बाद किया जाता है, इसमें भी गहन अध्ययन के बाद छात्र एक इंजीनियर के रूप में परिभाषित होता है। 

12 वीं के बाद एग्रीकल्चर में करियर ऑप्शन -

फार्म मैनेजर -  फार्म मैनेजर फसलों और जानवरों की निगरानी करते हैं और विभिन्न प्रशासनिक कार्यों को संभालते हैं और यह सुनिश्चित करते है कि लाभ अधिकतम मिले। 

कृषि अर्थशास्त्री -  कृषि अर्थशास्त्री भोजन और फाइबर के मार्केटिंग में शामिल होते हैं व्यापार की निगरानी करते हैं जब तक की यह अंतिम उपयोगकर्ता तक नहीं पहुंच जाता। 

कृषि विक्रेता -  कृषि क्षेत्र में करियर बनाने के लिए छात्र कृषि विक्रेता के रूप में भी कार्य कर सकते हैं। कृषि विक्रेता किसानों के लिए मशीन, पशु चारा, बीज, खाद, किटनाशक आदि बेचने का कार्य करता है। 

लेक्चरार -  लेक्चरार ऐसे व्यक्ति होते हैं जो विश्वविद्यालयों में छात्रों को पढ़ाते हैं। कृषि शिक्षा प्राप्त करने के बाद आप भी इसी क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है। 

Download Best Agriculture Books, Study Materials, Notes PDF