12th करने के बाद इंजीनियर कैसे बनें पूरी जानकारी

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस  इंजीनियर -  जो नई टेक्नोलॉजी के रूप में तेजी से उभर रही हैं। इसलिए जिन छात्र की टेक्नोलॉजी में रुचि हैं। उन छात्र के लिए artificial intelligence engineering का करियर एक बेहतर विकल्प हैं। 

ब्लॉकचेन इंजीनियर -  ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी भी एआई की तरह नई टेक्नोलॉजी हैं। इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल वर्तमान समय में अलग अलग क्षेत्रों में टेस्टिंग के तौर पर किया जा रहा हैं। 

मरीन इंजीनियर -  मरीन इंजीनियर नौसेना आर्किटेक्चर में अहम भूमिका निभाते हैं। जिन छात्रों को समुद्र की लहरों में घूमने का शौक हैं ऐसे छात्र बारहवीं के बाद मरीन इंजीनियर बनकर अपना करियर बना सकते हैं। 

फूड इंजीनियरिंग -  इनका काम कारखानों में बनने वाले पेकिंग वाले खानों को कारीगरों के साथ मिलकर सुरक्षित तरीके से तैयार करवाने का होता हैं। जिन युवाओ की फूड और इंजीनियरिंग में रुचि हैं। वे छात्र Food Engineering में अपना करियर बना सकते हैं। 

फॉर्मूला वन रेसिंग इंजीनियर -  यदि किसी छात्र की रुचि कार , स्टंट में हैं। तो ऐसे युवा फॉर्मूला वन रेसिंग इंजीनियर बनकर अपना करियर बना सकते हैं। 

कंप्यूटर साइंस इंजिनियरिंग -  जिन छात्रों की रुचि कंप्युटर में ऐसे छात्र बारहवी के बाद कंप्यूटर साइंस में इंजिनियरिंग करके अपना करियर बना सकते हैं। 

इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड कम्युनिकेशन इंजिनियरिंग -  बारहवी के बाद छात्रों के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड कम्युनिकेशन इंजिनियरिंग का विकल्प भी एक बेहतर विकल्प हैं। इसे करने वाले छात्रों के लिए देश की बड़ी बड़ी कंपनियों में जॉब के भरपूर अवसर रहते हैं। 

मकैनिकल इंजिनियरिंग -  बड़ी बड़ी कंपनियों में मकैनिकल इंजिनियर की काफी डिमांड रहती हैं। ऐसे में कोई भी छात्र बारहवी के बाद मकैनिकल इंजीनियरिंग करके अपना करियर बना सकते हैं। 

सिविल इंजीनियरिंग -  सिविल इंजीनियरिंग करने वाले छात्र कंस्ट्रक्शन कंपनी में क्वालिटी कंट्रोल इंजीनियर, स्टोर इंचार्ज, साइट इंजीनियर, असिस्टेंट मैनेजर, फील्ड इंस्पेक्टर, इत्यादि पदों पर जॉब कर सकते हैं। 

ऑटोमोबिल इंजीनियरिंग -  बाहरवी करने के बाद छात्र ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग करके अपना करियर बना सकते हैं। ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग करने वाले छात्रों को आसानी से देश की बड़ी बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनीयो में जॉब मिल जाती हैं। 

इंटीरियर डेकोरेशन इंजीनियरिंग -  वर्तमान समय में होम डेकोरेशन और इंटीरियर डिजाइनिंग इंडस्ट्री तेजी से ग्रो कर रही हैं। जिसका फायदा लेकर आप अपना सुनहरा करियर बना सकते हैं। 

साउंड इंजीनियरिंग -  जिन छात्रों की रुचि साउंड की अच्छी समझ हैं। उन्हे किसी साउंड से संबंधित करियर की तलाश हैं। ऐसे छात्र बारहवी के बाद Sound Engineering करके अपना करियर बना सकते हैं। 

पेट्रोलियम इंजीनियरिंग - जो भी छात्र इंजीनियरिंग में इन कोर्स को करते हैं। उन्हे आसानी से जॉब मिल जाती हैं। पेट्रोलियम इंजीनियरिंग उन्हे से एक हैं जिसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी हैं। 

एथिकल हैकिंग इंजीनियर -  साइबर क्राइम को रोकने के लिए बड़ी बड़ी कंपनियों को अब कंपनी की सुरक्षा का ध्यान रखने के लिए Ethical Hacking Engineer की जरूरत होती हैं। जिन छात्रों की कोडिंग और कंप्युटर में रुचि हैं वे एथिकल हैकिंग इंजीनियरिंग अपना करियर बना सकते हैं। 

Download Best Engineering Books, Study Notes & More..