10वीं पास करने के बाद ये कोर्स दिलाएंगे आपको तुरंत नौकरी

जॉब ओरिएंटेड कोर्सेस की हैं डिमांड -  इन दिनों जॉब ओरिएंटेड कोर्सेस को लेकर स्टूडेंट्स के बीच लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। 10वीं के बाद ऐसे कई डिप्लोमा कोर्स हैं जिन्हें करने के बाद आप जॉब करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इंजीनियरिंग डिप्लोमा -  कई सारे संस्थान और पॉलीटेक्निक कॉलेज इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्स करवाते हैं। इसे करने के बाद आपको मिडिल लेवल इंजीनियरिंग की जॉब्स आसानी से मिल जाएंगी।

स्टेनोग्राफी और टाइपिंग -  10वीं के बाद आप स्टेनोग्राफी और विभिन्न भाषाओं की टाइपिंग में डिप्लोमा कर सकते हैं। अदालतों और अन्य कई सरकारी महकमों में इस तरह के उम्मीदवारों के लिए वैकेंसी लगातार निकलती रहती है।

आईटीआई -  10वीं के बाद आईटीआई भी किया जा सकता है। अगर आप खुद का कोई काम करना चाहें तो इस कोर्स को आसानी से करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

कंप्यूटर हार्डवेयर एवं नेटवर्किंग -  कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग का डिप्लोमा करके एक अच्छी जॉब पा सकते हैं। साथ ही अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट -  10वीं कर चुके विद्यार्थियों के लिए होटल मैनेजमेंट क्षेत्र में करिअर बनाने का अच्छा मौका है। डेढ़ साल के डिप्लोमा कोर्स के बाद होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में नौकरी मिल सकती है।

पैरा मेडिकल कोर्स -  10वीं की पढ़ाई के बाद मेडिकल के क्षेत्र में अच्छे से करियर बनाया जा सकता है। पैरा मेडिकल में डिप्लोमा करने के बाद लैब टेक्नीशियन या असिस्टेंट के तौर पर नौकरी मिल जाती है।

डिप्लोमा इन फाइन आर्ट्स -  10वी कक्षा के बाद पांच साल का फाइन आर्ट्स का डिप्लोमा कोर्स किया जा सकता है। इसके बाद शुरुआती 25 से 30 हजार रुपए प्रति माह तक की सैलरी मिल जाती है।

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..