10वीं पास करने के बाद करें ये Top 5 डिप्लोमा कोर्स, नौकरी की है गारंटी

कंप्यूटर हार्डवेयर एवं नेटवर्किंग - टेक्‍नोलॉजी के इस दौर में हर इंसान अब मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर जैसे टेक्नोलॉजी का अधिक से अधिक इस्तेमाल कर रहा है। जिसके कारण हार्डवेयर एक्सपर्ट्स की डिमांड भी मार्केट में बढ़ने लगी है। इसलिए आप जहां कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग का डिप्लोमा करके एक अच्छी जॉब पा सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट - अगर आप 10वीं के बाद होटल मैनेजमेंट क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो यह भी कर सकते हैं। यह कोर्स डेढ़ साल का होता है, जिसके बाद आप किसी भी अच्‍छे होटल में जॉब कर सकते हैं। अगर आपको एक से अधिक भाषाओं की जानकारी है तो आप इस क्षेत्र काफी अच्‍छा करियर बना सकते हैं।

डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग - आज कई सारे संस्थान और पॉलीटेक्निक कॉलेज हैं जो दसवीं के बाद इंजीनियरिंग डिप्लोमा करवाते हैं। इनको करने के बाद आपको इंजीनियरिंग के लगभग सभी फील्ड से जुड़े मिडिल लेवल के जॉब आसानी से मिल सकते हैं।

डिप्लोमा इन स्टेनोग्राफी - स्‍टेनोग्राफी भी ऐसा क्षेत्र है जहां पर अच्‍छा करियर बनाया जा सकता है। आज के समय में बहुत से ऐसे संस्थान है जो स्टेनोग्राफी में डिप्लोमा करवाते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप बैंक, शिक्षा, कोर्ट के साथ साथ कई अन्‍य क्षेत्रों में आसानी से नौकरी कर सकते हैं।

डिप्लोमा इन आर्किटेक्चर - यह भी एक रचनात्‍मक फील्ड है। इस कोर्स में आपको बिल्डिंग के निर्माण, डिज़ाइन, उसकी संरचना के बारे में जानकारी दे जाती है। अगर आप क्रिएटिव हैं और फिजिक्स व गणित का ज्ञान रखते हैं तो इस डिप्लोमा कोर्स को करने के बाद करियर की नई उड़ान भर सकते हैं।

डिप्लोमा इन बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन -  अगर आपको कॉमर्स विषय में रूचि है और आप बिज़नेस की लाइन में जाना चाहते हैं तो 10वीं के बाद बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन में डिप्लोमा कर सकते हैं। यह कोर्स करने के बाद आप किसी कंपनी में आसानी से नौकरी पा सकते हैं तो वही खुद का बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं।

पैरा मेडिकल कोर्स - अगर आप मेडिकल के क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो यह भी संभव है। पैरा मेडिकल में डिप्लोमा करने के बाद लैब टेक्नीशियन या असिस्टेंट के तौर पर नौकरी मिल जाती है।

डिप्लोमा इन आर्ट टीचर - टीचर बनने का ख्‍वाब हर कोई देखता है, आप भी 10वीं के बाद टीचर बन सकते हैं। इसके लिए आपको डिप्लोमा इन आर्ट टीचिंग का कोर्स करना होगा। यह पढ़ाने के तरीके के बारे में ट्रेनिंग देता है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आर्ट टीचिंग में डिप्लोमा होल्डर आर्ट टीचर बनने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं।

Start Your Competitive Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..