10वीं में मैथ्स एग्जाम में लाने हैं फुल मार्क्स, ये हैं आसान ट्रिक्स

फॉर्मुला, थ्योरी और मैथ्ड के लिए -  यह विषय फॉर्मुला, थ्योरी, कॉन्सेप्ट बेस्ड है और स्टूडेंट्स को हमेशा उन्हें संभाल कर रखने का सुझाव दिया जाता है। आप चलते-फिरते भी इन्हें पढ़ सकते हैं।

गणित में कोई शॉर्टकट नहीं है -  कक्षा 10 गणित बोर्ड परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप विषय से डरते नहीं हैं। केवल एक चीज जो आपको याद रखनी चाहिए वह यह है कि गणित में कोई शॉर्टकट नहीं है।

सॉल्यूशन स्वयं खोजें -  थ्योरी और कॉन्सेप्ट को सीखना आसान है लेकिन उनके एप्लीकेशन को नहीं। इसलिए, यदि आप गणित में पूर्ण अंक प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको प्रत्येक प्रश्न को कम से कम 3 से 4 बार स्वयं हल करना होगा।

सिलेबस को समझें -  अपने सिलेबस और विभिन्न सेक्शन के वेटेज की स्पष्ट समझ होने से निश्चित रूप से आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि आपको प्रत्येक सेक्शन को कितना समय देना चाहिए।

किस सेक्शन में सुधार और ज्यादा फोकस की जरूरत है समझें -  उन सेक्शन को समझने से जहां आपको अधिक ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, निश्चित रूप से आपको बेहतर स्कोर करने में मदद मिलेगी।

सैंपल पेपर सॉल्व करें -  सैंपल पेपर को सॉल्व करने, राइडिंग टेस्ट देने से आपको उन सेक्शन को खोजने में मदद मिल सकती है जिनमें आपको अधिक अभ्यास की आवश्यकता होती है ताकि आप स्कोर में सुधार कर सकें।

परीक्षा के दौरान इन बातों पर ध्यान देना जरूरी है -

स्टेप्स में आसंर दें -  आप केवल आंसर लिखकर मैथ्स में फुल मार्क्स नहीं पा सकते हैं, इसलिए केवल आंकड़ों पर ध्यान देना समय की बर्बादी है। इन सबके बजाय, स्टेप्स को शामिल करना सीखें।

फैमिलियर क्वेश्चन को अटेंप्ट करें -  मैथ्स में हाई मार्क्स पाने के लिए, आपको उन क्वेश्चन में सॉल्व करना चाहिए जिन्हें आप जानते हैं और फिर वैसे प्रश्नों को हल करें जिनसे आप ज्यादा फैमिलियर नहीं हैं।

ग्राफ बनाएं - ग्राफ और फिगर का उपयोग करने से आपको अधिक अंक प्राप्त करने में मदद मिल सकती है यदि आप उन्हें एकाग्रता और साफ-सफाई के साथ बनाते हैं।

Download Best Class 10 Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..