10वीं के बाद मैकेनिकल इंजीनियरिंग में कैसे भविष्य बनायें, जाने पूरी जानकारी।

मैकेनिकल इंजीनियरिंग कैसे करें - मैकेनिकल इंजीनियरिंग करने के लिए 10वीं के बाद स्टूडेंट पॉलीटेक्निक के माध्यम से मैकेनिकल इंजीनियरिंग का डिप्लोमा कर सकते हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद स्टूडेंट अनेक कम्पनीयों एंव सरकारी विभाग में काम कर सकते हैं। इसके अलावा वो विदेश में भी मैकेनिकल इंजीनियर के रूप में कार्य कर सकते हैं।

मैकेनिकल इंजीनियरिंग करने के बाद नौकरियां और स्कोप - मैकेनिकल इंजीनियरिंग पॉलीटेक्निक के माध्यम से पूरा करने के बाद स्टूडेंट किसी भी सरकारी या गैर सरकारी संस्था में कार्यरत हो सकता है। यदि स्टूडेंट अपनी पढाई आगे जारी रखना चाहते हैं Mechanical Engineering में तो वह बीटेक के सेकंड ईयर में सीधे प्रवेश ले सकते है और अपने बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकते हैं।

जॉब प्रोफाइल - Mechanical Engineering कोर्स सफलतापुर्वक करने के बाद स्टूडेंट यह जॉब प्रोफाइल रख सकते हैं जैसे – एयरोस्पेश इंजीनियर, मोटर वाहन इंजीनियर, यांत्रिक इंजीनियर, मेंटेनेंस इंजीनियर, परमाणु इंजीनियर।

अनुमानित सैलेरी - मैकेनिकल इंजीनियरिंग करने के बाद एक मैकेनिकल इंजीनियर की सैलेरी की बात की जाए तो यह जॉब प्रोफाइल के अनुसार अलग-अलग हो सकती है। पर अनुमानित सैलेरी की बता की जाए तो 18,000 से 50,000 रूपए से भी अधिक हो सकती है।

मैकेनिकल इंजीनियरिंग करने से पहले इन बातों पर गौर करें - अगर आप मैकेनिकल इंजीनियर के रूप में कहीं पर भी कार्य करते हैं तो मशीनों पर तो काम करना ही होगा ऐसे में बहुत सी परेशानीयां मैकेनिकल इंजीनियर के सामने आती है यह इस तरह है।

मशीनों से लगाव - यदि हम किसी चीज से लगाव नहीं करेंगे तो उसे हम अच्छा कभी नहीं कर पायेंगे। यदि Mechanical Engineering के रूप में कुछ अच्छा और हटकर करना है तो मशीनों से लगाव रखना जरूरी है।

कपड़े गंदे होने का डर - यदि आप बॉस वाला काम चाहते है तो मैकेनिकल इंजीनियरिंग आपके लिए नहीं बनी है। यहाँ पर आपको अपने कपड़े गंदे भी करने पड़ सकते है और अगर आप ऐसी जॉब में है जहां मशीनों के निर्माण एंव उनके पार्ट्स सही करने का काम होता है तो ऐसी जॉब में कपड़े गंदे होना आम बात है।

मेटेरियल की समझ - यदि किसी को मटेरियल की समझ नहीं है तो वह मैकेनिकल इंजीनियरिंग में अपना बेस्ट नहीं दे पायेंगे। इसलिए मटेरियल की समझ होना बहुत आवश्यक है। यदि आप बचपन से ही मशीनों से जुड़े हुए हो तो आपके लिए मैकेनिकल इंजीनियरिंग एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

मेहनत करने का डर - यहाँ काम में बहुत मेहनत लगानी पड़ती है और अपनी सोच, अपने आइडियाज को एक हकीकत में बदलने का काम होता है। अगर यह सब पसंद है तो आपके अच्छे भविष्य के लिए मैकेनिकल इंजीनियरिंग आपके लिए बेस्ट है।

Download Mechanical Engineering Exam Books, Study Materials, Test Series & More..