10वीं के बाद कैसे चुनें सही स्ट्रीम?

अपनी पसंद को जानें -  सबसे पहले तो किसी भी स्ट्रीम का चुनाव करते वक्त आप इस बात कों जानें कि अपनी रुचि किस विषय में हैं। आपको केवल उन्हीं विषयों को पढ़ने के लिए चुनना चाहिए, जिन्हें आप पसंद करते हों।

जोश में ना लें कोई स्‍ट्रीम -  ऐसा अक्सर होता है कि हम अपने दोस्तों और परिवार को दिखाने के लिए जोश में साइंस और कॉमर्स ले बैठते हैं। लेकिन बाद में महसूस होता है कि आप इसमें अच्छा नहीं कर पा रहे हैं। इसलिए बाद में पछताने से अच्छा है पहले ही संभल कर स्ट्रीम चुनें।

भविष्य की संभावनाओं को ध्यान में रखें -  भविष्य में आप क्या करना चाहते हैं, अब यह डिसाइड करने का समय आ चुका है। अपने मुख्य विषय और वैकल्पिक विषय भी उसी आधार पर चुनें। इसमें गलती न करें।

ऑप्शन ढूंढना शुरू कर दें -  आप 11वीं में जिन विषयों की पढ़ाई करना चाहते हैं, अगर वे आपके मौजूदा स्कूल में उपलब्ध नहीं हैं तो दूसरे स्कूलों के ऑप्शन ढूंढना और वहां अप्लाई करना शुरू कर दें।

बेसिक कॉन्सेप्ट क्लियर करें -  बोर्ड परीक्षा और नए सेशन के शुरू होने के बीच में जो समय है, उसका पूरा इस्तेमाल करें। इस दौरान अपने बेसिक कॉन्सेप्ट क्लियर कर लें। इससे 11वीं का सेशन शुरू होने पर परेशानी नहीं होगी।

खली समय का इस्तेमाल करें -  समर वेकेशन एंजॉय करने के लिए गेमिंग जैसी चीजों में व्यस्त होकर अपना कीमती समय बर्बाद न करें। इससे बेहतर रहेगा कि आप 11वीं के सिलेबस की तैयारी शुरू कर दें।

कंपार्टमेंट परीक्षा की तैयारी शुरू करें -  अगर आपको लगता है कि 10वीं में किसी विषय में आपने अच्छे मार्क्स स्कोर नहीं किए होंगे तो कंपार्टमेंट परीक्षा की तैयारी भी शुरू कर सकते हैं।

नए स्ट्रीम व स्कूल के बारे में जरुरी जानकारी इकट्ठा कर लें -  11वीं में आप जिस स्ट्रीम या स्कूल में एडमिशन लेना चाहते हैं, उसके बारे में थोड़ी जानकारी इकट्ठा कर लें।

Gear Up Class 11 Exam Preparation With Top Recommended Books, Sample Papers, Study Notes & More..