भारत के कुछ टॉप एमबीए के इंस्टिट्यूट (Top Institute of MBA)

Indian Institute Of Management, Bangalore - कर्नाटक में स्थिर, भारतीय प्रबंधन संस्थान, आज यह इंस्टिट्यूट इंडिया में नंबर 1 मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट है जो अपने  व्यवसायीक शिक्षा के लिए प्रसिद्ध है. इस इंस्टिट्यूट की स्थापना सन 1973 ई. में हुआ था जिसका उद्देश्य भारत में मैनेजमेंट शिक्षा को बढ़ावा देना था। इस इंस्टीट्यूट में एडमिशन प्राप्त करने के लिए इसकी कुछ योग्यता कंडीशन है, कोई भी ग्रेजुएट उम्मीदवार Indian Institute Of Management, Bangalore में एडमिशन पा सकता है बशर्ते ग्रेजुएशन में कम से कम 50% मार्क्स हो और साथ ही एंट्रेंस एग्जाम पास करने योग्य भी।

Scribbled Underline

आवश्यक योग्यता - इस इंस्टीट्यूट में एडमिशन प्राप्त करने के लिए इसकी कुछ योग्यता कंडीशन है, कोई भी ग्रेजुएट उम्मीदवार Indian Institute Of Management, Bangalore में एडमिशन पा सकता है बशर्ते ग्रेजुएशन में कम से कम 50% मार्क्स हो और साथ ही एंट्रेंस एग्जाम पास करने योग्य भी।

Indian Institute Of Management, Ahmedabad -  Indian Institute Of Management, Ahmedabad अपने बेहतरीन शिक्षा और प्लेसमेंट के लिए पूरे इंडिया में प्रसिद्ध है इस इंस्टीट्यूट  की स्थापना 11 दिसंबर 1961 को हुआ था. यह इंस्टिट्यूट गुजरात के अहमदाबाद सिटी में स्थित है यहां से एमबीए किए हुए विद्यार्थी का दर्जा अन्य  इंस्टीट्यूट के तुलना में ज्यादा होता है जिसका श्रेय यहां के एजुकेशन सिस्टम को जाता है.

Scribbled Underline

आवश्यक योग्यता -  इस कॉलेज में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने के बाद ही मिलती है. कई बार बेहतर मार्क्स के अधार पर भी एडमिशन मिल जाता है. पर एंट्रेंस एग्जाम पास करना आवश्यक होता है जैसे, Cat, Gmat आदि.

Indian Institute Of Management, Calcutta - भारत के टॉप IIM’S में Indian Institute Of Management, Calcutta नंबर 3 पर काबिज है. इस इंस्टीट्यूट की लोकप्रियता इसकी फैसिलिटी और बेहतर शिक्षा व्यवस्था से है.

आवश्यक योग्यता -  इस कॉलेज में गेट स्कोर (ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट) के आधार पर एडमिशन दिया जाता है जैसे Cat, Xat, Gmat आदि जो इसे खास बनता है.  कई मैनेजमेंट प्रोग्राम और कैंपस प्लेसमेंट के लिए यह कॉलेज प्रसिद्ध है.

Scribbled Underline

IIndian Institute Of Management, Lucknow - Indian Institute Of Management, Lucknow मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट की अपना ही इंट्रेंस एग्जाम टेस्ट होता है इसलिए टेस्ट के स्कोर के आधार पर यहां एडमिशन होता हैं.यहां की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यहां भी कैंपस प्लेसमेंट के लिए कंपनियों का अच्छा आप्शन मिलता है. जो इसे दुसरो से अलग बनता है.

Scribbled Underline

आवश्यक योग्यता - भारत के टॉप MBA कॉलेज यानि इस मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेने के लिए इसके द्वारा आयोजित किए गए एंट्रेंस एग्जाम में पास होना जरूरी होता है तभी यहाँ एडमिशन होता है  जिसका मुख्य वजह यहाँ की भारी संख्या में उपस्थित विद्यार्थी है.

Indian Institute of Management, Indore - Indian Institute of Management, Indore इंस्टीट्यूट मध्य प्रदेश में स्थिर है, जिसकी स्थापना सन 1996 में किया गया था. यह इंस्टीट्यूट मध्य प्रदेश की सबसे प्रसिद्ध संस्थान है, जो बेहतर प्लेसमेंट के लिए पोपुलर है.

Scribbled Underline

आवश्यक योग्यता - इस संस्थान की जरूरी योग्यता दुसरो से थोड़ा भिन्न है क्योंकि यह 10th, 12th में अच्छे मार्क्स की उम्मीद करता है. वैसे उम्मीदवार जिनकी स्कूल की मार्क्स अच्छा है, मतलब 60% से ज्यादा, उनके लिए यह संस्थान आसान होता है.

Indian Institute of Management Kozhikode, Kerala - भारतीय प्रबंधन संस्थान कोझिकोड, केरल के प्राचीन शहर काली कट के कुन्नमंगलम क्षेत्र में दो पहाड़ियों पर स्थित है। यह देश के सबसे कुशल संस्थानों में से एक है, जो दक्षिण भारत में बेहतर व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करने के लिए जाना जाता है.

Scribbled Underline

आवश्यक योग्यता - इस संस्थान में प्रवेश एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित प्रवेश परीक्षा (कैट) के माध्यम से होता है, जिसमें सौ से कम उम्मीदवारों की औसत चयन दर होती है,  कुछ महत्वपूर्ण एंट्रेंस एग्जाम CAT, GMAT, आदि निकलना महत्वपूर्ण होता है.

Indian Institute of Management Udaipur, Rajasthan - भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) उदयपुर भारतीय सरकार द्वारा उपलब्ध प्रतिभाशाली छात्रों की प्रतिभा की पहचान करने और भारतीय अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों का नेतृत्व करने के लिए बेहतर प्रबंधकों का एक समूह बनाने के उद्देश्य से बनाया गया था. जो आज भारत में सबसे प्रमुख इंस्टिट्यूट में से एक है.

Scribbled Underline

आवश्यक योग्यता - भारत के टॉप MBA कॉलेज यानि Indian Institute of Management Udaipur, Rajasthan संस्थान में प्रवेश एक परीक्षा (कैट) के माध्यम से होता है

Indian Institute of Management Tiruchirappalli, Tamil Nadu - भारतीय प्रबंधन संस्थान, तिरुचिरापल्ली, जिसे आईआईएम त्रिची के नाम से भी जाना जाता है, भारत के तमिलनाडु शहर में स्थित एक सार्वजनिक व्यवसाय (Management) स्कूल है.आईआईएम बैंगलोर द्वारा संचालित, संस्थान वर्तमान में 2 विशेषज्ञता के तहत दो साल का पूर्णकालिक स्नातकोत्तर कार्यक्रम प्रबंधन (पीजीपीएम) प्रदान करता है.

Scribbled Underline

आवश्यक योग्यता -  भारत के टॉप MBA कॉलेज में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के तौर पर ही होता है पर इस कॉलेज में दोनों तरह से एडमिशन पॉसिबल है. अगर स्टूडेंट की मार्क्स, 12th के साथ-साथ ग्रेजुएशन में भी 50% से ज्यादा होता है तो उनके लिए इस कॉलेज में एडमिशन पाना बहुत आसान हो जाता है.

S. P. Jain Institute of Management & Research, Mumbai - S. P. Jain Institute of Management & Research, स्कूल टॉप 10 प्राइवेट स्कूल में से एक है, जो पूरी मुंबई में बेहतर MBA शिक्षा प्रदान करने के लिए जाना जाता है.

Scribbled Underline

आवश्यक योग्यता -  S. P. Jain Institute of Management & Research, कॉलेज में अच्छे अकादमिक मार्क्स के साथ-साथ Cat और Xmat एग्जाम पास करने की स्किल जरूरी है. इस कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए विद्यार्थी ग्रैजुएट पास होना आवश्यक है.

Indian Institute of Management, Raipur -  भारतीय प्रबंधन संस्थान रायपुर (IIM) की स्थापना भारत सरकार द्वारा 2010 में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा की गई थी. छत्तीसगढ़ अपने समृद्ध खनिज, वन, प्राकृतिक और स्थानीय संसाधनों के साथ भारत के सबसे तेजी से उभरते हुए राज्यों में से एक है. जो मैनेजमेंट शिक्षा पर सबसे अधिक ध्यान देता है.

Scribbled Underline

आवश्यक योग्यता - एडमिशन के लिए आवश्यक योग्यता ग्रेजुएशन होता है जिसमे एंट्रेंस एग्जाम भी शामिल होता है. जैसे Cat, Mat, Xmat आदि. साथ ही साथ अकादमिक रिजल्ट में मार्क्स 50% से ज्यादा होना चाहिए.

Gear Up for CAT 2022 with Best Books, Study Notes, Test Series & More..