NEET 2024 में 600+ स्कोर कैसे प्राप्त करें? – यहां जानें स्मार्ट टिप्स एंड ट्रिक्स

नीट हमेशा मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं में बड़ा नाम है। इस परीक्षा से एमबीबीएस (MBBS), बीडीएस (BDS), और आयुष कोर्स में दाखिला मिलता है। एम्स और जिपमर की परीक्षाओं के समाप्त होने के बाद, नीट में प्रतिस्पर्धा बढ़ गई है। भारत के शीर्ष कॉलेजों में प्रवेश पाने का सपना देखने वाले मेडिकल उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे 5 मई, 2024 को होने वाली नीट परीक्षा में 600 से अधिक स्कोर करें।

देश के प्रमुख मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए NEET परीक्षा होती है। इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार एमबीबीएस, बीडीएस जैसे मेडिकल कोर्सेज में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। NEET 2024 परीक्षा को दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है।

इस परीक्षा में भारत के अलावा अन्य देशों के उम्मीदवार भी भाग लेते हैं। इस परीक्षा को बेहतर स्कोर के साथ पास करने के लिए कड़ी मेहनत के साथ ही एक स्मार्ट तैयारी योजना की भी आवश्यकता होती है। इस लेख में, NEET एग्जाम 2024 को अच्छे अंकों के साथ क्रैक करने के टिप्स के बारे में विस्तार से बताया गया है।

नीट 2024 में 600+ स्कोर कैसे करें: एग्जाम पैटर्न

अगर आप NEET 2024 में 600+ स्कोर करना चाहते हैं, तो आपको परीक्षा को ठीक से समझना बहुत जरूरी है। नीट परीक्षा के पूरे पैटर्न को समझना, अच्छी तैयारी की दिशा में पहला कदम है।

नीट एग्जाम मोड पेन एंड पेपर
नीट परीक्षा विषय फिजिक्स, केमिस्ट्री एंड बायोलॉजी
अवधि 200 मिनट (3 घंटे 20 मिनट)
प्रश्नों की संख्या प्रत्येक सब्जेक्ट से 45 प्रश्न
कुल प्रश्न 180
प्रश्नों के प्रकार बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs)
भाषा अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, मराठी, तमिल, तेलुगु, उड़िया, कन्नड़, उर्दू, पंजाबी और मलयालम
अंकन योजना प्रत्येक सही उत्तर के लिए: +4 अंक
प्रत्येक गलत उत्तर के लिए -1 अंक
अनुत्तरित प्रश्न के लिए 0 अंक

नीट एग्जाम में 600+ स्कोर कैसे करें: अंक वितरण

नीट 2024 के प्रश्न पत्र के अंक वितरण की जानकारी नीचे दी गई है। अगर आप सेक्शन-वाइज वेटेज के बारे में जानते हैं, तो यह आपको NEET परीक्षा में 600+ स्कोर करने में मदद करेगा।

सेक्शन प्रश्नों की संख्या कुल अंक
फिजिक्स 45 180
केमिस्ट्री 45 180
बॉटनी 45 180
जूलॉजी 45 180
कुल 180

720

NEET 2024 परीक्षा में 600 से अधिक स्कोर करने के लिए टिप्स और ट्रिक्स

NEET परीक्षा में 600+ अंक प्राप्त करने में आपकी सहायता के लिए कुछ सुझाव निम्नलिखित हैं:

सिलेबस को समझें

नीट परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने की दिशा में अगला कदम पाठ्यक्रम को समझना है। नीट एग्जाम सिलेबस, एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा प्राधिकरण द्वारा ब्रोशर के साथ जारी किया जाता है। नीट परीक्षा में स्ट्रीम फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से प्रश्न पूछे जाते हैं। एनटीए द्वारा जारी नीट सिलेबस (NEET Syllabus 2024) के अनुसार, नीट सिलेबस के अधिकांश चैप्टर्स सीबीएसई कक्षा 11 और कक्षा 12 की किताबों से हैं।

विशेषज्ञ यह भी बताते हैं कि नीट परीक्षा की तैयारी की शुरुआत सीबीएसई 11वीं और 12वीं की किताबों से करनी चाहिए। यह बेसिक्स को मजबूत करता है और बेहतर नीट स्कोर प्राप्त करने में मदद करता है।

प्रिपरेशन प्लान बनाएं

एक बार नीट एग्जाम के सिलेबस की समझ विकसित हो जाने के बाद, उम्मीदवार को एक स्मार्ट तैयारी योजना बनानी चाहिए और उसका सख्ती से पालन करना चाहिए। एक स्मार्ट प्रिपरेशन प्लान उच्च अंकों के साथ परीक्षा को पास करने का रास्ता प्रदान करता है। प्रिपरेशन प्लान बनाते करते समय, उम्मीदवार को यह ध्यान रखना चाहिए कि तैयारी योजना इस तरह से बनाई जानी चाहिए कि सभी विषयों को समान समय में कवर किया जा सके।

प्रिपरेशन प्लान में नए कॉन्सेप्ट को पढ़ने के अलावा उम्मीदवार को रिवीजन के लिए अलग से समय देना चाहिए। इसके अलावा मॉक टेस्ट और प्रीवियस ईयर पेपर्स को हल करने के लिए समय दिया जाना चाहिए।

एनसीआरटी बुक्स से मदद लें

NEET 2024 एग्जाम प्रिपरेशन (NEET 2024 Exam Preparation) के लिए NCERT की बुक्स को सबसे अच्छी बुक्स माना जाता है। पिछले साल की बात करें तो एनसीआरटी बुक्स से 70 फीसदी सवाल पूछें गए थे। नीट परीक्षा के लिए किसी अन्य पुस्तक का सन्दर्भ लेने से पहले उम्मीदवारों को एनसीईआरटी बुक्स पढ़नी चाहिए।

मॉक टेस्ट और प्रीवियस ईयर पेपर्स को हल करें

NEET परीक्षा में 600 स्कोर करने के लिए, एक उम्मीदवार को तेज नहीं बल्कि स्मार्ट होना चाहिए और स्मार्ट तरीके से तैयारी भी करनी होगी। उम्मीदवार को अपनी प्रिपरेशन की जांच के लिए समय-समय पर NEET मॉक टेस्ट का अभ्यास करते रहना चाहिए। इससे उम्मीदवार में आत्मविश्वास बढ़ता है। इसके साथ ही प्रीवियस ईयर पेपर्स की भी प्रैक्टिस करनी चाहिए। इससे उम्मीदवार नीट परीक्षा में पूछें गए प्रश्नों को जान सकेंगे और नीट में पूछें गए सभी प्रकार के प्रश्नों को हल कर सकेंगे।

रिवीजन

किसी भी परीक्षा की तैयारी में रिवीजन का बड़ा महत्व होता है। जब बात NEET परीक्षा की हो, तो रिवीजन और भी अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। रिवीजन से पढ़े गए विषय को पुनः समझने में मदद मिलती है। इसलिए, उम्मीदवार को नियमित रूप से पढ़े गए विषयों का रिवीजन करना चाहिए।

नीट की तैयारी में लगे हुए सभी उम्मीदवारों को रिवीजन के लिए समय निकालना चाहिए। जिस दिन रिवीजन किया जाए, उस दिन केवल रिवाइजन करें। उस समय कोई नया विषय नहीं पढ़ें। इससे रिवीजन किया हुआ विषय दिल में अच्छे से बैठ जाता है और याद रहता है।

आत्मविश्वास बनाए रखें

नीट परीक्षा की तैयारी के दौरान अपने आत्मविश्वास को बनाए रखें। अपने आत्मविश्वास को कम नहीं होने दें। इससे पढ़ाई का बोझ नहीं लगेगा और पढ़ाई में मन भी लगता रहेगा। नकारात्मक सोच और नकारात्मक बोलने वालों से दूर रहें। किसी अन्य विद्यार्थी से अपनी तुलना न करें। सबकी सीखने की क्षमता अलग-अलग होती है, और लोग उसी के अनुसार सीखते हैं। किसी के बातों में आने की बजाय खुद पर विश्वास करें।

तनाव मुक्त रहें

परीक्षा की तैयारी के समय अक्सर उम्मीदवार तनाव में पड़ जाते हैं, जिससे उन्हें परीक्षा में सफलता पाने में कठिनाई हो सकती है। इसलिए, उम्मीदवार को परीक्षा की तैयारी के दौरान शांत और तनाव मुक्त रहने की कोशिश करनी चाहिए।

पढ़ाई के बीच छोटे ब्रेक लेना, पौष्टिक आहार लेना, सुबह और शाम को खुले मैदान में टहलना, दोस्तों और परिवार से समय बिताना, संगीत सुनना और योग करना – ये सभी उम्मीदवार को तनाव मुक्त रखने में मदद कर सकते हैं।

FAQs – NEET 2024 में 600+ स्कोर कैसे प्राप्त करें?

नीट 2024 की परीक्षा कब आयोजित होगी?

नीट 2024 परीक्षा 5 मई, 2024 में आयोजित की जाएगी।

नीट 2024 एडमिट कार्ड कब जारी किया जाएगा?

नीट 2024 परीक्षा एडमिट कार्ड परीक्षा से 15 दिन पहले जारी किए जाते हैं। नीट प्रवेश पत्र में नीट परीक्षा केंद्र की सूची प्रदान की गई होगी।

नीट प्रीवियस ईयर प्रश्न पत्र पीडीएफ कहां से मिलेंगे?

नीट परीक्षा के पिछले साल के प्रश्न आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

नीट परीक्षा के लिए बेस्ट बुक्स कौन सी है?

नीट परीक्षा की तैयारी के लिए बेस्ट बुक्स, NCERT की कक्षा 11 और कक्षा 12 की बुक्स हैं।

नीट परीक्षा में 600 से अधिक स्कोर कैसे प्राप्त किया जा सकता है?

नीट परीक्षा में 600 से अधिक स्कोर प्राप्त करने के लिए दी गई टिप्स को ऊपर लेख में विस्तार से चित्रित किया गया है।हम आशा करते हैं कि ‘नीट 2024 में 600+ स्कोर कैसे करें’ इस लेख ने आपकी सहायता की है।

Leave a Comment

Government Jobs for Architects in India 2024 Top 7 Arts and Science Colleges In Coimbatore 2024 Private Agriculture Colleges in India How to Score Above 150 in KCET 2024? Top Summer Research Programs in India 2024