इंटरव्यू में पूछी जाए आपकी Strength और Weakness, तो दें ये जवाब 

कंपनी में जॉब के लिए या कॉलेज में एडमिशन आदि के लिए इंटरव्यू राउंड में काम के अलावा कैंडिडेट से कुछ पर्सनल सवाल भी पूछे जाते हैं. 

अधिकतर इंटरव्यू में सामने वाले से उसकी कमजोरी (Weakness) और ताकत (Strength) के बारे में पूछा जाता है. ऐसे में कमजोरी बताने में लोग हिचकिचाते हैं और उन्हें जवाब गलत हो जाने का डर रहता है. 

आप इंटरव्यू लेने वाले को यह बोल सकते हैं कि मैं वर्क लोड झेल सकता हूं लेकिन जरूरत पड़ने पर मुझे अपने सीनियर की मदद लेनी पड़ती है. ये जवाब नपा तुला है. 

सबसे पहले तो यह समझिए कि सामने वाला आपके बारे में जानना चाहता है कि एक कर्मचारी के रूप में आप कैसे साबित होंगे. यहां आपको यह याद रखना है कि आप बढ़ा चढ़ाकर बात न करें और खुद को कम भी न आंकें. 

आप आगे बोलिए कि अगर आपके साथ किसी प्रोफेशनल का हाथ मिल जाए तो आपका आगे का काम आसान हो जाता है. इसे मेरी वीकनेस कह सकते हैं लेकिन मैं इससे बहुत कुछ सीखता हूं और अच्छा ही करता हूं. 

ऐसा जवाब देने पर सामने वाला आपको समझ जाएगा कि आप मदद लेने में हिचकिचाते नहीं हैं, आपके अंदर सीखने की इच्छा है और आप काम को बीच में छोड़ना पसंद नहीं करते हैं. 

जब भी आप अपनी ताकत के बारे में बताएं तो कोशिश करें कि उसके साथ इससे जुड़ा कोई पुराना किस्सा या उदाहरण जरूर दें. इससे आपका जवाब ऑथेंटिक लगता है. 

Download IT Interview Books, Study Notes & More.