आलीशन महल से कम नहीं हैं ये Library, देखें तस्वीरें 

दुनिया में ना जाने कितनी लाइब्रेरी हैं, इनमें से कुछ लाइब्रेरी ऐसी हैं जो दिखने में किसी आलीशान महल ने कम नहीं हैं. 

महल जैसी दिखने वाली इन लाइब्रेरी में करोड़ों किताबें हैं और हजारों लोग रोज आते हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं. 

Stadtbibliothek City Libary नाम की ये लाइब्रेरी Stuttgart शहर, जर्मनी में है. इस लाइब्रेरी में प्रशासन ने हर संस्कृति के हिसाब से अलग-अलग विभाग बनाए हैं. 

चीन की लाइब्रेरी The National Library Of China में 35 लाख से अधिक किताबे हैं. ये एशिया के सबसे बड़े पुस्तकालयों में से है. इसे काफी अच्छी तरह बनाया गया है. 

Technical University Gheorghe Asachi Library, Iasi, Romania में है. इस पुस्तकालय में 1 मिलियन से ज्यादा वॉल्यूम है, जिसमें इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, विज्ञान, अर्थशास्त्र और कानून जैसे विषयों को शामिल किया गया है. 

St John's College Old Library, Cambridge की यह पुरानी पुस्तकालय तीसरी अदालत से जुड़ती है, जिसे साल 1623 और 1628 के बीच कॉलेज के दो सदस्यों, वेलेंटाइन केरी और जॉन विलियम्स के प्रयासों के माध्यम से बनाया गया था. 

The Iowa State Law Library, कैपिटल बिल्डिंग में स्थित, सांसदों, सरकारी कर्मचारियों, Iowa के कानूनी समुदाय के साथ एक उच्च विशेष कानूनी संधियों का संग्रह प्रदान करती है. 

New York Public Library न्यूयॉर्क शहर में एक सार्वजनिक पुस्तकालय है. लगभग 53 मिलियन बुक्स के साथ, न्यूयॉर्क पब्लिक लाइब्रेरी संयुक्त राज्य में दूसरी सबसे बड़ी सार्वजनिक पुस्तकालय है और दुनिया में चौथी सबसे बड़ी लाइब्रेरी है. 

Sainte-Geneviève Library पेरिस में स्थित एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय लाइब्रेरी है, जो Sainte-Geneviève को विरासत में मिली है. इस लाइब्रेरी में लगभग 2 मिलियन दस्तावेज हैं. 

Download Latest GK & Current Affairs Books, Study Notes, & More...