रिज्यूमे में न करें ये गलतियां, वरना हाथ से निकल जाएगा बेहतर जॉब का मौका 

अपने रेज्यूमे में दी गई सभी जानकारी को सही से चेक करें. कई बार एक गलत नंबर आपकी सारी मेहनत पर पानी फेर सकता है 

बायोडाटा में यह कम ही देखने को मिलता है कि संबंधित कंपनी में उन्होंने क्या अचीव किया है, जबकि इसकी जानकारी देनी भी बेहद जरूरी है। इसलिए इस बात का भी ध्यान रखें। 

ऐसी जानकारी शामिल करने से बचें जो सीधे पद से संबंधित न हो, क्योंकि कई बार खुद को बेहतर कैंडिडेट्स साबित करने के चलते ऐसा कर देते हैं। इसलिए ऐसी जानकारी शामिल न करें। 

रिज्यूमे को अट्रैक्टिव बनाने के लिए कई बार उम्मीदवार अजीब वाक्यांश यूज कर देते हैं। ऐसा करने से बचें, क्योंकि ऐसी राइटिंग आपकी इमेज को प्रभावित करती है। 

अगर आप चाहते हैं कि HR की नजर आपके रिज्यूमे पर पड़े तो कोशिश यह भी करें कि आपके बायोडाटा का फार्मेट ठीक हो। बहुत ज्यादा लंबा और अनावश्यक डिटेल्स वाला Resume न हो। 

प्रोफाइल से संबंधित अगर आपके पास कोई स्पेशलाइजेशन या सार्टिफिकेट कोर्स किया है तो उसे जरूरी अपने बायोडाटा में अहम स्थान दें। 

2013 के करियर बिल्डर सर्वे के मुताबिक 58 फीसदी एम्प्लॉयर टाइपिंग की गलतियों या ग्रामर की गलती की वजह से कैंडिडेट को रिजेक्ट करते हैं. ऐसे में अपने रेज्यूमे में ग्रामर की गलती करने से बचें. 

हर नौकरी के लिए एक जैसा रेज्यूमे ना दे. सामान्य रेज्यूमे बनाने की बजाय ये देखें कि आपको किस तरह की नौकरी के लिए रेज्यूमे भेजना है और आपके इंप्लॉयर किस तरह की स्किल्स वाले इंप्लॉई की तलाश में है. 

अपने रेज्यूमे में अलग-अलग स्टाइल के फॉन्ट और फॉर्मेट का इस्तेमाल ज्यादा ना करें. बुलेट्स प्वॉइंट के लिए एक शेप और साइज के बुलेट का इस्तेमाल करें. 

रेज्यूमे कितना लंबा- छोटा होना चाहिए इसका कोई नियम नहीं है. ऐसे में अपनी सिर्फ ऐसी योग्यताएं और उपलब्धियां बताएं जो उस नौकरी के लिए जरूरी है. 

Gear Up Interview Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..