NEET परीक्षा पास करनी है तो अपनाएं ये टिप्स

एनटीए एनईईटी प्रिपरेशन की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उम्मीदवार नीट सिलेबस 2022 को अच्छे से जान लें। सिलेबस की मदद से, उम्मीदवारों को बेहतर तैयारी करने के लिए महत्वपूर्ण विषयों जानकारी मिलती है।

नीट सिलेबस को अच्छी तरह से जानें

अपने कॉन्सेप्ट्स को अच्छी तरह से क्लियर करें

पूरा सिलेबस नोट करने के बाद, कक्षा 10 के उम्मीदवारों को नीट की तैयारी वैचारिक प्रश्नों पर ध्यान केंद्रित करके करना चाहिए। संदेह और कांसेप्ट को दूर करने के लिए NCERT विज्ञान की पाठ्यपुस्तकें सबसे अच्छा माध्यम होती हैं।

नीट प्रेपरेशन को लेकर विस्तृत योजना बनाएं

भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के प्रश्न शामिल हैं।उम्मीदवारों को विज्ञान विषयों पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए और पर्याप्त संख्या में प्रश्नों को हल करके अपनी कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए।

नीट परीक्षा में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण टॉपिक्स को जानें 

नीट परीक्षा में अधिक वेटेज देने वाले विषयों को उच्च प्राथमिकता दी जानी चाहिए। नीट में शामिल महत्वपूर्ण विषयों को शुरुआत से मजबूत करने पर, अंतिम क्षणों की तैयारी के दौरान उम्मीदवारों को किसी भी गड़बड़ी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

नियमित रूप से टॉपिक्स का रिवीजन करें

 क्लास 10 से ही नीट की तैयारी शुरू कर देना सबसे अच्छा सुझाव है, ताकि उन्हें बेहतर तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिल सके। यदि कोई उम्मीदवार एक बार किसी टॉपिक या चैप्टर को पूरा कर लेता है, तो इन्हें लम्बे टाइम तक याद रखने के लिए उनका बार-बार रिवीजन करना जरूरी है।

अपनी खुद की अनूठी अध्ययन योजना बनाएं

नीट 2023 की तैयारी सतत सीखते रहने की प्रक्रिया है। दिनचर्या के लिए नीट अध्ययन योजना का होना आवश्यक है पहली बात यह जान लें कि नीट 2023 की तैयारी के लिए समय बेहद मूल्यवान है और इसकी थोड़ी सी बर्बादी भी घातक हो सकती है

टाइम टेबल तय करें 

घर पर नीट की तैयारी के लिए नियमित होना बेहद जरूरी होगा।अपना टाइम टेबल डिजाइन करने के साथ-साथ उसका कड़ाई से पालन भी करना होगा। ऐसे में एक सहज और परेशानीरहित टाइम टेबल लक्ष्य पाने के लिए निरंतरता बनाए रखने में सहायक होगी। 

नीट 2023 पाठ्यक्रम पर एक नज़र डालने से यह स्पष्ट हो जाएगा कि कक्षा 11 और 12 की एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकें महत्वपूर्ण टॉपिक्स का आधार हैं। सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में भी इन पाठ्यपुस्तकों का पालन किया जाता है।

एनसीईआरटी पुस्तकों से बुनियादी मजबूत करने के साथ शुरुआत करें 

Gear Up NEET Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..