NEET में 650+ से ऊपर लाने हैं नंबर? तो ऐसे करें रिवीजन

सबसे पहले NEET exam के ऊपर लिखित सिलेबस और पैटर्न को समझिये। 

उसके बाद आप फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी तीनों विषयों के सिलेबस (पाठ्यक्रम) के अनुसार ऐसे टॉपिक चुनिए जो आपको कम आते हैं। इन टॉपिकों पर ध्यान केंद्रित करने और इनकी तैयारी करने की आपको अधिक आवश्यकता है। 

अब आपकी तैयारी के लिए बचे हुए समय को ऐसे विभाजित कीजिये कि जो टॉपिक आपको कम आते हैं आप उनकी उचित तैयारी कर सकें और जो आते हैं उनको समय-समय पर दोहरा सकें। इसके अनुसार एक टाइम-टेबल बना कर तैयारी आरम्भ कर दें। 

इस बात पर अधिक ध्यान दें कि तीनों विषयों में से किसी भी विषय का कोई भी टॉपिक तैयारी के बिना छूट ना जाए। और यदि किसी कारणवश आपको लगता है कि आपके पास इतना समय नहीं है तो आप उन टॉपिकों को अंत के लिए छोड़ सकते हैं जिनमें से कम प्रश्न पूछे जाते हैं। 

बायोलॉजी विषय पर अधिक प्रश्न पूछे जाते हैं तो आप अपनी तैयारी बायोलॉजी से शुरू कर सकते हैं परन्तु इसका तात्पर्य यह नहीं है कि आप बाकी दोनों विषयों पर कम ध्यान देंगे। आपको परीक्षा के प्रतियोगिता स्तर को समझते हुए तीनों विषयों की तैयारी पर बराबर ध्यान देना होगा। 

जहाँ तक किताबों का सवाल है तो तीनों विषयों के लिए सबसे महत्त्वपूर्ण किताबें हैं 11th और 12th की NCERT की किताबें। यदि आप NEET परीक्षा मात्र उत्तीर्ण ही नहीं करना चाहते अपितु अच्छा रैंक भी लाना चाहते हैं तो यह मान लीजिये कि NCERT की किताबें ही उसकी कुंजी या चाबी है। 

प्रतिदिन कम से कम 8 से 10 घंटे पढ़ाई कीजिये परन्तु साथ ही यह भी ध्यान रखिये कि सेहत ही सबसे बड़ा धन है, अतः अपनी नींद में कटौती मत कीजिये। और लगातार पढाई करने से अधिक थकान हो सकती है तो बीच-बीच में ब्रेक लेकर आप आराम या मनोरंजन भी कर सकते हैं। 

आप अपनी तैयारी के अनुसार स्वयं भी पढ़ाई कर सकते हैं या NEET की तैयारी के लिए कोचिंग भी ले सकते हैं। यह आप पर निर्भर करता है। 

Gear Up NEET Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..