दुनिया के सभी Topper फॉलो करते हैं ये 8 Golden Rules

स्कूल या कॉलेज में बेहतर ग्रेड प्राप्त करने के टिप्स विद्यार्थी हमेशा पूछते रहते हैं कि अपनी कक्षा में खासकर डिग्री कक्षा में अपना ग्रेड कैसे बेहतर करें. किसी भी स्कूल या कॉलेज में बेहतर ग्रेड प्राप्त करने की कई सारी विधियां हैं. कुछ प्रमुख तरीके नीचे दिए जा रहे हैं.

अपने ग्रेड पर नजर रखें  किसी भी ग्रेड केलकुलेटर से हमेशा अपना ग्रेड चेक करते रहा करें. जब आप अपने ग्रेड को ट्रैक करते रहते हैं तो यह आपको अपने ग्रेड के बारे में जागरूक कर देता है, और आप अपने ग्रेड को बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं.

अपना असाइनमेंट जमा करें  जो फाइनल ग्रेड बनता है, इसमें क्लास असाइनमेंट का अंक भी जुड़ता है. छात्र आमतौर पर क्लास असाइनमेंट को बहुत गंभीरता से नहीं लेते हैं जिससे उनके समग्र सीजीपीए (Overall CGPA) में सुधार करना मुश्किल हो जाता है. डिग्री क्लास में अच्छा ग्रेड प्राप्त न कर पाने का एक मुख्य कारण यह है कि. वे सिर्फ मिड-टर्म और फाइनल एग्जाम पर ही ज्यादा ध्यान देते हैं. 

नियमित रूप से क्लास अटेंड करें दूसरी चीज जो काफी महत्वपूर्ण है वह है क्लास अटेंडेंस. आमतौर पर छात्र क्लास अटेंडेंस को गंभीरता से नहीं लेते हैं. यदि आपका क्लास अटेंडेंस आप एक निश्चित प्रतिशत से कम है तो हो सकता है कि कुल सीजीपीए से कुछ कम स्कोर आपको मिले.

पता करें कि आपका ग्रेड कैसे निर्धारित किया जाता है।  स्कूल वर्ष की शुरुआत में आप जो सबसे महत्वपूर्ण चीजें सीख सकते हैं, उनमें से एक यह है कि आपका ग्रेड कहां से आता है।  कौन से असाइनमेंट को ग्रेड मिलता है, और प्रत्येक का मूल्य कितना है। यह आपको बताएगा कि वास्तव में महत्वपूर्ण कार्य क्या हैं।

अपने ग्रेड को सुधारने के तरीकों के बारे में अपने शिक्षक से पूछें।  याद रखें कि आपका शिक्षक वह व्यक्ति है जो आपको ग्रेड देता है, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके ग्रेड बेहतर हों, तो आपको सबसे पहले अपने शिक्षक से पूछना चाहिए। यदि आपके ग्रेड उतने उच्च नहीं हैं जितने आप चाहते हैं, तो अपने शिक्षक से बात करें 

माता-पिता या अभिभावक से बात करें।  यदि आप बेहतर ग्रेड प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके बारे में अपने माता-पिता से बात करें।  अपनी समस्याओं के बारे में बात करना नहीं है। जितना हो सके अपने माता-पिता के साथ स्कूल के बारे में बात करना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें उन विषयों के बारे में बताएं जो आप सीख रहे हैं, 

अतिरिक्त सहायता मांगें  आपके माता-पिता और आपके शिक्षक कड़ी मेहनत कर रहे हैं, लेकिन आप अपना ग्रेड नहीं बढ़ा पा रहे हैं, तो शायद कोई और मदद कर सकता है। यह पूछना एक कठिन बात हो सकती है, लेकिन आपकी समस्याओं के आधार पर, यह करना सही हो सकता है। एक काम करने के लिए एक ट्यूटर प्राप्त करना है,

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More..